आखिरी टेस्ट से पहले भारत के लिए संकट; जडेजा बाहर हुए, बुमराह की चोट समस्या बनी

ऋषभ पंत, पुजारा, आर आश्विन और हनुमा बिहारी की जिम्मेदाराना बल्लेबाजी के चलते भारत ने तीसरा क्रिकेट टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के कहते में जाने से बचा लिया था, चौथे टेस्ट से पहले भारत के सामने खिलाड़ियों की फिटनेस बड़ा संकट लेकर आई है। रविंद्र जडेजा कल बाहर हो गए जबकि जसप्रीत बुमराह को लेकर खबर यह है कि की चोट शायद उन्हें भी अगले टेस्ट से बाहर कर दे। ऐसे में भारत के सामने गेंदबाजी की बड़ी समस्या का खतरा बन गया है।

रविंद्र जडेजा बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज से बाहर हो चुके हैं। वह चौथे टेस्ट में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे जिसकी जानकारी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कल दी थी। बता दें तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन बल्लेबाजी करते हुए जडेजा के बाएं अंगूठे में चोट लग गयी थी।

भारत के लिए चिंता यह है कि टेस्ट सीरीज के दौरान चोट के चलते उमेश यादव, केएल राहुल और मोहम्मद शमी बाहर हो चुके हैं और भुवनेश्वर कुमार और ईशांत शर्मा चोट के चलते ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही नहीं जा सके थे। अब जडेजा अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण चौथे टेस्ट से बाहर हो गये हैं।

ऑलराउंडर जडेजा अब भारत लौटने से पहले सिडनी में एक हाथ विशेषज्ञ से परामर्श करेंगे। जडेजा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध नहीं होंगे जो 15 से 19 जनवरी को गाबा में खेला जाना है।

दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं, लिहाजा आखिरी टेस्ट ही सीरीज का फैसला करेगा। अब खबर यह आ रही है कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की चोट भी परेशान कर रही है और उनके अगले टेस्ट से बाहर होने का बड़ा खतरा बना हुआ है।