अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में प्रस्ताव, 14 अप्रैल ‘राष्ट्रीय सिख दिवस’ घोषित हो  

अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में 14 अप्रैल को राष्ट्रीय सिख दिवस घोषित करने को लेकर एक प्रस्ताव पेश किया है। अमेरिका में सिख समुदाय के महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित करते यह प्रस्ताव भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति सहित 12 से अधिक सांसदों ने पेश किया है। अमेरिका में प्रतिनिधि सभा अमेरिकी कांग्रेस सीनेट की ऊपरी सभा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सांसद मैरी गेल सानलोन 28 मार्च को सदन में पेश किए गए इस प्रस्ताव की प्रस्तावक हैं। इसमें 14 अप्रैल को ‘राष्ट्रीय सिख दिवस’ घोषित करने की मांग की गयी है। प्रस्ताव में कहा गया है कि अमेरिका के विकास में सिख समुदाय के महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए इस प्रस्ताव को मंजूर करने का आग्रह किया गया है।

सिख कॉक्स कमेटी, सिख को-ऑर्डिनेशन कमेटी और अमेरिकन सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एजीपीसी) ने इस प्रस्ताव का स्वागत किया है। प्रस्ताव में कहा गया है कि अमेरिका को सशक्त बनाने और यहां के नागरिकों को प्रेरित करने में सिख समुदाय की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। लिहाजा उनके प्रति सम्मान प्रदर्शित करने के तौर पर ‘राष्ट्रीय सिख दिवस’ घोषित किया जाना चाहिए।

मेरी गेल सानलोन और और राजा कृष्णमूर्ति के अलावा इस प्रस्ताव में केरेन बास, पॉल टोंको, ब्रायन के फिट्ज़पैट्रिक, डेनियल म्यूज़र, एरिक स्वलवेल, राजा कृष्णमूर्ति, डोनाल्ड नॉरक्रॉस, एंडी किम, जॉन गारामेंडी, रिचर्ड ई नील, ब्रेंडन एफ बॉयले और डेविड जी वालादाओ ने सह-प्रस्तावक के रूप में इसमें हस्ताक्षर किये हैं।