अमेरिकी इलेक्टोरल कॉलेज ने कहा, बाइडन को 306 और ट्रम्प को 232 वोट मिले हैं राष्ट्रपति के चुनाव में

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हार स्वीकार नहीं करने के बावजूद अमेरिका में इलेक्टोरल कॉलेज ने सोमवार की गिनती के बाद आधिकारिक रूप से घोषित किया कि राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट जो बाइडन को 306 जबकि रिपब्लिकन ट्रम्प को 232 वोट मिले हैं। इस तरह बाइडन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे। बाइडन की जीत की औपचारिक घोषणा 6 जनवरी को सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स मिलकर अंतिम गिनती के बाद करेंगे।

बता दें कुल 538 इलेक्टोरल वोट में से बहुमत के लिए 270 इलेक्टर्स का समर्थन आवश्यक होता है। वैसे बाइडन की जीत की औपचारिक घोषणा 6 जनवरी को सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स मिलकर करेंगे। अब जीत की पुष्टि होने के बाद बाइडन ने कहा है – ‘मैं हर अमेरिकी का राष्ट्रपति बनूंगा।’

अब 6 जनवरी को दोपहर एक बजे (अमेरिकी समय) अमेरिकी संसद के दोनों सदनों की बैठक में बाकायदा इलेक्टोरल कॉलेज के वोट गिने जाएंगे। वैसे सोमवार की गिनती से साफ़ हो गया है कि बाइडन ने बहुमत से कहीं ज्यादा 306 वोट हासिल किये हैं जबकि उनके प्रतिद्वंदी राष्ट्रपति ट्रंप को 232 वोट हासिल हुए हैं।

जीत की घोषणा के बाद बाइडन ने ट्रंप की नीतियों पर हमला किया। उन्होंने कहा कि  ‘ हम हालात बदलेंगे। अब बंटवारे का खेल नहीं चलने वाला।’ अब बाइडन का राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण (इनॉगरेशन डे)  20 जनवरी को होगा। अभी तक की ख़बरों के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप शायद शपथ समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे। ट्रंप ने अभी तक बाइडन को जीत की उपचारिक बधाई तक नहीं दी है।

इस बीच अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियम बार के अगले हफ्ते पद छोड़ने की भी खबर वहां के मीडिया में आई है। ट्रंप ने भी इसकी पुष्टि की है। चुनाव के बाद हुई गिनती में साफ़ हुआ था कि बाइडन ने हर बड़े राज्य में जीत हासिल की थी। उन्हें करीब आठ करोड़ पॉपुलर वोट मिले। अमेरिका के सबसे ज्यादा इलेक्टोरल कॉलेज वोट वाले राज्य कैलिफोर्निया के सभी 55 वोट बाइडन को मिले, जिससे उनकी जीत का अंतर काफी बड़ा हो गया।