अमेरिका में मध्यावधि चुनाव के लिए कुछ देर में मतदान, कांग्रेस पर नियंत्रण के लिए है मुकाबला

अमेरिका में अब से कुछ देर बाद मिड-टर्म इलेक्शन (मध्यावधि चुनाव) के लिए मतदान शुरू होने जा रहा है। इसमें प्रतिनिधि सभा (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव) की 435 सीटों के अलावा सीनेट की 100 में से 35 सीटों के लिए मतदान होग। मध्यवर्ती चुनाव का महत्त्व यह है कि इसके आधार पर ही 2024 में होने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति के चुनाव की उम्मीदवारी तय होगी। इस बीच पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मतदान से ऐन पहले इस एलान कि वे 15 नवंबर को फ्लोरिडा के पाम बीच में मार-ए-लागो में एक बड़ी घोषणा करने वाले हैं, ने लोगों की उत्सुकता बढ़ा दी है।

इन चुनाव के लिए लाखों अमेरिकी मतदान करेंगे। अमेरिका के इस चुनाव पर दुनिया भर की निगाह है। यह चुनाव राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए अग्निपरीक्षा है। इसके नतीजों से ही अगले राष्ट्रपति पद के चुनाव की उम्मीदवारी तय होगी। बता दें इस चुनाव के लिए करीब 38.8 मिलियन अमेरिकियों ने पहले ही व्यक्तिगत रूप से या मेल से मतपत्र डाल दिए हैं।

बता दें अमेरिका में मध्यावधि चुनाव हर दो साल (किसी भी राष्ट्रपति के आधे कार्यकाल के बीच) में होते हैं। इसमें मुख्य रूप से प्रतिनिधि सभा और अमेरिकी सीनेट के नियंत्रण के लिए मुकाबला होता है। सदन और सीनेट की करीब 500 सीटों के लिए 1,200 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं। डेमोक्रेट वर्तमान में राष्ट्रपति पद के साथ-साथ कांग्रेस के दोनों सदनों को नियंत्रित करते हैं।

इस बीच पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मतदान से कुछ पहले यह एलान किया है कि वह 15 नवंबर को फ्लोरिडा के पाम बीच में मार-ए-लागो में एक बहुत बड़ी घोषणा करने वाले हैं। माना जाता है कि 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में वह अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर सकते हैं।

इस चुनाव को ट्रम्प और बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर माना जा रहा है। ट्रम्प ने मतदाताओं से ‘वामपंथी अत्याचार’ का विरोध करने को कहा है। उधर बाइडेन ने लोकतंत्र को बचाने की अपील समर्थकों से की है।

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक चुनाव में अमेरिकी अर्थव्यवस्था मतदाताओं के लिए मुख्य मुद्दा होगी। अमेरिका में महंगाई 40 साल के उच्च स्तर पर है। यह अनुमान लगाया गया है कि यह चुनाव पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी राहत दे सकते हैं और उनकी स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

मध्यावधि चुनाव से तय होता है कि अमेरिकी कांग्रेस को कौन नियंत्रित करता है। जिस भी पार्टी का कांग्रेस में नियंत्रण होता है, उसका अमेरिकी कानून पर महत्वपूर्ण प्रभाव होता है और संघीय कानूनों को बनाने, बहस करने और पारित करने का प्रभारी होता है। इन चुनावों के नतीजे कुछ दिन में आएंगे। पेंसिल्वेनिया और जॉर्जिया सीनेट चुनावों में परिणाम साफ़ होने में कुछ दिन लग सकते हैं।