असम में भाजपा विधायक के वाहन में ईवीएम मिलने पर राहुल, प्रियंका का आयोग और भाजपा पर निशाना

ईवीएम में गड़बड़ी के आरोपों के बीच असम में एक भाजपा विधायक और उम्मीदवार के वाहन से ईवीएम मिलने के बाद देश भर में राजनीति गरमा गयी है। असम में सत्तारूढ़ भाजपा कांग्रेस के साथ एक बहुत कड़े मुकाबले में फंसी हुई है। कांग्रेस ने इसे लेकर भाजपा और चुनाव आयोग पर जबरदस्त हमला किया है। चुनाव आयोग ने इस मामले में चार अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। उधर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस घटना पर बहुत सख्त प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट करके कहा – ‘ईसी की गाड़ी ख़राब, भाजपा की नीयत ख़राब, लोकतंत्र की हालत ख़राब !’ घटना से नाराज असम कांग्रेस के अध्यक्ष ने तो चुनाव बायकॉट करने जैसी कड़ी टिप्पणी की है।
असम में तीन चरणों में मतदान होना है। वहां अब यह चौंकाने वाला मामला सामने आया है। घटना असम के पथरकंडी विधानसभा क्षेत्र की है जहाँ भाजपा नेता की  सफेद रंग की बोलेरो कार से ईवीएम मिली है। एएस10बी0022 नंबर के अपने इस वाहन का हवाला भाजपा उम्मीदवार ने अपने नामांकन हलफनामे में भी दिया है।
भाजपा उम्मीदवार कृष्णेंदु पॉल की कार से ईवीएम मिलने के बाद कांग्रेस और एआईयूडीएफ आदि दलों ने भाजपा और चुनाव आयोग पर गंभीर सवाल उठाए हैं।
चुनाव आयोग के अधिकारियों ने अपना वाहन खराब होने की सफाई दी है लेकिन कांग्रेस ने इसे लेकर आयोग पर निशाना साधा है। कई दलों ने कहा है कि भाजपा असम में चुनाव हार रही है इसलिए अब ऐसे हथकंडे करने पर उत्तर आई है।
चुनाव आयोग ने 4 अधिकारियों को इस मामले में सस्पेंड कर दिया है और बूथ पर फिर से वोटिंग कराने का आदेश दिया है। भाजपा विधायक की बोलेरो कार में ईवीएम मशीन गुरुवार की आधी रात मिली है। जाहिर है यह ईवीएम मशीन दूसरे चरण के मतदान के बाद मिली है, जिससे आशंका गहरा गयी है।
आशंका होने पर स्थानीय लोगों ने कार को घेर लिया। इसपर कार का चालक घबराकर कार छोड़कर भाग गया। लोगों के मुताबिक जब कार लोगों ने पकड़ी उसमें   न तो चुनाव आयोग का कोई अधिकारी और न कोई सुरक्षाकर्मी था। कार में ईवीएम मिलने की खबर फैलते ही वहां बड़ी तादाद में स्थानीय ग्रामीण जमा हो गए और  माहौल तनावपूर्ण हो गया।
असम की घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिसके बाद लोगों ने चुनाव आयोग पर जमकर सवाल उठाये। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल आक्रामक हैं।  असम कांग्रेस के अध्यक्ष रिपुन बोरा ने चुनाव के बायकॉट की धमकी दे दी है और चुनाव आयोग से तुरंत कार्रवाई की मांग की है।
भाजपा नेता की कार में ईवीएम मिलने के मामले पर निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारी से पूरी रिपोर्ट तलब की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ईवीएम की सील बरकरार मिली थी, हालांकि राताबारी (एससी) सीट के 149 नंबर पोलिंग बूथ – इंदिरा एमवी स्कूल पर दोबार चुनाव कराने केश चुनाव आयोग ने दिए हैं। याद रहे पश्चिम बंगाल में भी दूसरे चरण के मतदान के बाद एक कार में ईवीएम मिलने की घटना के बाद तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध किया था।
इस घटना को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा कि चुनाव आयोग को इस तरह की शिकायतों पर निर्णायक कार्रवाई करनी चाहिए।  कांग्रेस महासचिव ने कहा कि सभी राष्ट्रीय दलों द्वारा ईवीएम की जरूरतों के उपयोग का पुनर्मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
प्रियंका ने कहा – ‘हर बार जब ईवीएम किसी निजी गाड़ी में पकड़ी जाती है तो अप्रत्याशित रूप से उनमें यह चीजे होती हैं – 1. वाहन आमतौर पर भाजपा उम्मीदवारों या उनके सहयोगियों के होते हैं। 2. वीडियो को सिर्फ एक घटना मान कर भ्रम के रूप में खारिज कर दिया जाता है। 3. भाजपा अपने मीडिया तंत्र का इस्तेमाल उन लोगों पर आरोप लगाने के लिए करती है जिन्होंने वीडियो के जरिए पर्दाफाश किया।’
ईवीएम घटना पर राहुल गांधी का ट्वीट –
राहुल गांधी
EC की गाड़ी ख़राब,
भाजपा की नीयत ख़राब,
लोकतंत्र की हालत ख़राब!
#EVMs