सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर पीएम ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित की, कांग्रेस ने भी याद किया

आज सरदार वल्लभभाई पटेल की पुण्यतिथि है, जिसे देश में ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में पटेल की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर पुष्पांजलि अर्पित की, वहीं कांग्रेस ने भी अपने नेता और पूर्व गृह मंत्री सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि अहिंसा हमारे राष्ट्र के अस्तित्व का सार है। घृणा और दुश्मनी का इसमें कोई स्थान नहीं है।
पीएम मोदी ने गुजरात में पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित की और राष्ट्रीय एकता परेड में भी शामिल हुए। मोदी ने इस मौके पर कहा कि देश भूल नहीं सकता कि जब देश पर इतना बड़ा घाव लगा था, तब स्वार्थ और अहंकार से भरी भद्दी राजनीति कितने चरम पर थी। पिछले दिनों पड़ोसी देश से जो ख़बरें आई हैं जिस प्रकार वहां की संसद में सत्य स्वीकारा गया है, उसने इन लोगों के असली चेहरों को देश के सामने ला दिया है। पुलवामा हमले को लेकर पीएम मोदी ने यह बात कही।
मोदी ने कहा कि बीते कुछ समय से दुनिया के अनेक देशों में जो हालात बने हैं, जिस तरह कुछ लोग आतंकवाद के समर्थन में खुलकर सामने आ गए हैं, वो आज वैश्विक चिंता का विषय है। आज के माहौल में, दुनिया के सभी देशों, सभी सरकारों, सभी पंथों को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की बहुत ज़्यादा जरूरत है। मोदी ने कहा कि आज भारत की भूमि पर नज़र गड़ाने वालों को मुंहतोड़ जवाब देने की ताकत हमारे वीर जवानों के हाथ में है। भारत सीमाओं पर सैकड़ों किलोमीटर लंबी सड़कें भारत बना रहा है, दर्जनों ब्रिज, अनेक सुरंगें बना रहा है। अपनी संप्रभुता और सम्मान की रक्षा के लिए आज का भारत पूरी तरह तैयार है।
इस बीच कांग्रेस ने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर अपने नेता पटेल को श्रद्धांजलि दी। कांग्रेस ने कहा – ‘अहिंसा हमारे राष्ट्र के अस्तित्व का सार है। घृणा और दुश्मनी का इसमें कोई स्थान नहीं है। एकता और सहबंधुत्व के मूल्यों को कायम रखते हुए, हमारे प्रिय सरदार पटेल जी द्वारा निर्धारित सफलता की राह पर चलना, भारत के इस महान सपूत के प्रति हमारा कर्तव्य और हमारी श्रद्धांजलि है।’
उधर केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने जयपुर में आज से विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है। कृषि कानूनों को खत्म करने के लिए बुलाए गए इस सत्र में 4 विधेयक पेश किए जाएंगे।

पटेल की पुण्यतिथि पर कांग्रेस का ट्वीट –
@INCIndia
Non-violence is the essence of our Nation’s being. Hatred & hostility have no place in it. To walk on this path to success laid down by our beloved Sardar Patel ji, upholding the values of unity & fraternity, is both our duty & our tribute to this great son of India.