श्रीकरतारपुर साहिब जाने के लिए यात्री पंजीकरण शुरु

उचित पहचान पत्र वाले भारतीय बिना पासपोर्ट के आ पाएंगे : इमरान

भारत से श्रीकरतारपुर साहिब जाने के लिए यात्रियों का पंजीकरण आज से शुरु हो गया है। वहां जाने की इच्छा रखने वालों के लिए सेवा केंद्रों में मुफ्त पंजीकरण की सुविधा प्रदान की गयी है। इस बीच पकिस्तान के पीएम इमरान खान ने शुक्रवार सुबह बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि उचित पहचान पत्र वाले भारतीय यहां बिना पासपोर्ट के आ पाएंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रीकरतारपुर साहिब जाने के लिए यात्रियों का पंजीकरण शुक्रवार को शुरु हो गया। पंजीकरण के लिए सेवा केंद्र बनाये गए हैं जहां इसके लिए निशुल्क सुविधा प्रदान की गयी है।

उधर शुक्रवार सुबह पकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की कि ऐसे भारतीय जिनके पास उचित (वैलिड) पहचान पत्र होगा, उन्हें श्रीकरतारपुर साहिब जाने के लिए पासपोर्ट की ज़रुरत नहीं रहेगी।

एक ट्वीट में इमरान ने कहा – ‘भारतीय श्रद्धालुओं को दस दिन पहले पंजीकरण नहीं कराना होगा। उद्घाटन के दिन और गुरुजी के ५५०वें जन्मदिन पर श्रद्धालुओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।”

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ९ नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। अप्लाई करने के लिए श्रद्धालु को ऑपरेटर को एप्लीकेशन फार्म, पासपोर्ट साइज फोटो देनी होगी। किसी भी तरह की अन्य जानकारी के लिए पंजाब राज्य ई-गवर्नेंस सोसाइटी के हेल्पलाइन नंबर ८२८३८-४२३२३ पर कांटेक्ट किया जा सकता है।

इमरान का ट्वीट –

@ImranKhanPTI
For Sikhs coming for pilgrimage to Kartarpur from India, I have waived off 2 requirements: i) they wont need a passport – just a valid ID;   ii) they no longer have to register 10 days in advance. Also, no fee will be charged on day of inauguration & on Guruji’s 550th  birthday.