विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज देश की कई संस्थाओं ने वृक्षारोपण कर लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया। तहलका संवाददाता को वृक्षारोपण के प्रति जागरूक करने वाले मुरारी लाल ने बताया कि आज देश में बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों को तामाम बीमारियों का शिकार होना पड़ रहा है। ऐसे में अगर हमें सही मायने में स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना है तो निश्चित तौर पर हमें वृक्षारोपण करना होगा।

डाँ अनिल बंसल का कहना है कि कोरोना काल में आज जो आँक्सीजन की कमी के कारण लोगों की जानें गयी है। इसकी वजह ये है ।वायु प्रदूषण के बढ़ते कहर के कारण और साफ हवा ,ना मिलने से लोगों के फेफड़े कमजोर हो रहे है। इसलिये आँक्सीजन की कमी हो रही है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण करें। ताकि वायुप्रदूषण के साथ साथ साफ आँक्सीजन मिल सकें।

इंडियन हार्ट फाउंडेशन के अध्यक्ष डाँ आर . एन. कालरा ने दिल्ली के लोगों से अपील की है कि अगर हम सब मिलकर प्रेरणा लें, कि हर हाल में एक वृक्षारोपण करना है। तो हमें साफ सांस संबंधी बीमारी नहीं होगी। फेफड़ों में कोई दिक्कत नहीं होगी।

दिल्ली में आज स्वास्थ्य संस्थाओं सहित तामाम संगठनों ने जगह-जगह वृक्षारोपण किया और कहा कि कोरोना काल जैसी बीमारी में हमें साफ हवा के माध्यम से लड़ने में बल मिलेगा। ताकि आँक्सीजन जैसी परेशानी से सामना ना करना पड़े।