विनय प्रकाश को ट्विटर का रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर नियुक्त किया गया

भारत में  केंद्र सरकार और माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के बीच काफी लंबे समय से टकराव चल रहा था। जिसमें केंद्र सरकार ने तीन प्रमुख कर्मियों की नियुक्ति को अनिवार्य करार किया था।

आईटी नियमों के अनुसार इन तीन नियुक्तियों में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी सम्मिलित है। साथ ही यह तीनों कर्मियों को भारत का निवासी होना अनिवार्य किया गया था।

अपनी वेबसाइट के अनुसार, केंद्र सरकार के नए नियमों पर ध्यान देते हुए ट्विटर ने विनय प्रकाश को भारत के लिए अपना रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर नियुक्त कर दिया है। साथ ही ‘शिकायत-अधिकारी-इन@twitter.com संपर्क ईमेल आ व पता भी साझा किया है। जिससे उपयोगकर्ता उनसे संपर्क कर सकते है।

नए आईटी नियम लागू होने के बाद ट्विटर ने पहले 26 मई को भारत के लिए अपना अंतरिम निवासी शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर को नियुक्त किया था। लेकिन कुछ कारणवश चतुर ने बीते महीने इस पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद अब विनय प्रकाश को आरटीओ नियुक्त किया गया है।

आपको बता दें, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के नए मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को एक बैठक कर आईटी नियमों के संबंध में समीक्षा की और नए नियमों में पहली पारदर्शिता भी जारी की है।