वाड्रा को इलाज के लिए विदेश जाने की मंजूरी मिली

दिल्ली हाईकोर्ट ने नीदरलैंड, यूएस जाने की इजाजत दी, लंदन की नहीं

धनशोधन मामले में ईडी की जांच का सामना कर रहे राबर्ट वाड्रा को इलाज के लिए विदेश जाने की इजाजत मिल गयी है। उन्हें नीदरलैंड और अमेरिका जाने की इजाजत मिली है हालांकि, कोर्ट ने उन्हें लन्दन जाने की इजाजत नहीं दी है। ईडी पिछले कुछ समय से लगातार वाड्रा से पूछताछ कर रही है और माना जाता है कि वाड्रा उसे लगातार सहयोग कर रहे हैं।
वाड्रा ने कहा है कि उनकी बड़ी आंत में ट्यूमर है, इसलिए उन्हें इलाज के लिए लंदन जाना है। वाड्रा के खिलाफ दर्ज ईडी का मामला लंदन के १२ ब्रायनस्टन स्क्वॉयर में १९ लाख पाउंड कीमत की संपत्ति की खरीद में हुए मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों से जुड़ा है। इस संपत्ति पर रॉबर्ट वाड्रा का कथित तौर पर मालिकाना हक होने का आरोप है।
वाड्रा का पासपोर्ट अदालत के पास जमा है और उन्होंने मेडिकल सर्टिफिकेट दाखिल कर अदालत से पासपोर्ट रिलीज़ करने की अपील की है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति और कारोबारी रॉबर्ट वाड्रा के मामले में सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। वाड्रा ने इलाज के लिए अदालत से विदेश जाने की इजाजत मांगी थी।  अदालत ने वाड्रा को अमेरिका और नीदरलैंड जाने की इजाजत दी है हालांकि, उनकी  लंदन जाने की मांग स्वीकार नहीं की गयी है।
दिल्ली हाई कोर्ट की मंजूरी वाड्रा को छह हफ्ते के लिए मिली है। अब यदि इन छह हफ्तों में किसी तरह का ”लुकआउट नोटिस” जारी होता है तो वह उनपर लागू नहीं होगा। गौरतलब है कि वाड्रा ने अपनी अपील में कहा था कि वह बीमार हैं और इलाज के लिए लंदन जाना चाहते हैं। अदालत में पिछली सुनवाई के बाद जब प्रवर्तन निदेशालय ने वाड्रा को समन भेजा तो वह पेश नहीं हुए थे।
मंगलवार को भी वाड्रा प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुए हैं। पिछली समन में वह पेश नहीं हुए थे, ऐसे में उन पर सवालों की बौछार हो सकती है। वाड्रा ने पासपोर्ट रिलीज के लिए अदालत के पास गुहार लगाई है हालांकि ईडी ने इसका विरोध किया था। वाड्रा ने कहा है कि उनकी बड़ी आंत में ट्यूमर है, इसलिए उन्हें इलाज के लिए लंदन जाना है।