राष्ट्रपति भवन ने साफ़ किया, कोइ कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव नहीं  

राष्ट्रपति भवन ने मीडिया रिपोर्ट्स को लेकर साफ़ किया है कि राष्ट्रपति भवन में कोई भी कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है। राष्ट्रपति भवन ने मंगलवार शाम एक बयान में कहा है कि राष्ट्रपति सचिवालय का कोई कर्मचारी कोरोना संक्रमित नहीं है और जो व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है, वो कर्मचारी के परिवार का सदस्य है।

पहले खबर आई थी कि कोरोना पॉजिटिव का एक मामला आने के बाद राष्ट्रपति भवन क्षेत्र के १२५ लोगों को सेल्फ आइसोलेशन में भेजा गया है। अब राष्ट्रपति के डिप्टी प्रेस सचिव निमिष रुस्तगी ने एक प्रेस रिलीज जारी कर इसे गलत बताया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति भवन (प्रेजिडेंट एस्टेट) में कोरोना पॉजिटिव की इन रिपोर्ट्स को लेकर स्पष्ट किया जाता है कि मध्य दिल्ली के एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की १३ अप्रैल को नई दिल्ली के बीएल कपूर अस्पताल में मौत हो गई थी। वह न तो राष्ट्रपति सचिवालय का कर्मचारी था और न ही राष्ट्रपति एस्टेट का निवासी था।

प्रेस रिलीज में कहा गया है कि बाद में जब मृतक व्यक्ति को लेकर छानबीन की गयी तो इसमें राष्ट्रपति सचिवालय के एक कर्मचारी के परिवार का एक सदस्य उसके संपर्क में पाया गया था। ऐसे में राष्ट्रपति के एस्टेट के अनुसूची ए क्षेत्र, पॉकेट एक में परिवार के साथ रहने वाले उस कर्मचारी के परिवार के सभी सात सदस्यों को १६  अप्रैल को मंदिर मार्ग पर क्वारंटीन किया गया था। हालांकि, जो व्यक्ति मरने वाले से पहले संपर्क में था, वह जांच में कोरोना पॉजिटिव निकला।

उन्होंने कहा कि दिशा-निर्देशों के तहत प्रेसिडेंट एस्टेट  के पॉकेट-एक में ११५ घरों के सदस्यों को अंदर ही रहने को कहा गया है। इन परिवारों को आवश्यक वस्तुओं की घरद्वार पर डिलीवरी की जा रही है।