मोदी पसंद, लेकिन भारत दौरे में बड़ी ट्रेड डील नहीं : ट्रम्प

दौरे से पहले ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने साफ़ कर दिया है कि भारत दौरे के दौरान वे कोइ ट्रेड डील (व्यापारिक समझौता) नहीं करने जा रहे हैं। हालांकि, उन्होंने यह जरूर कहा है कि ”मोदी उन्हें बहुत पसंद हैं”। संभवता यह पहला अवसर है जब किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष ने दौरे से पहले ही इस तरह की बात कही हो। हाँ, उन्होंने इस बात पर खुशी जताई है कि ”भारत दौरे के दौरान उनका स्वागत ७० लाख लोगों की बड़ी भीड़” करेगी।

राष्ट्रपति ट्रम्प २४-२५ फरवरी को दिल्ली और गुजरात की अहमदाबाद यात्रा पर आ रहे हैं। ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि कहा है कि वो भारत से बड़ा व्यापार समझौता करना चाहते हैं लेकिन यह डील भविष्य के लिए बचा कर रखी है। उन्होंने आरोप लगाया कि ”भारत अमेरिका के साथ कारोबार के क्षेत्र में अच्छा बर्ताव नहीं करता’। वैसे ट्रम्प ने कहा कि वे ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी पसंद करते हैं और दोनों अच्छे दोस्त हैं”।

अहमदाबाद दौरे में ”७० लाख लोगों की भीड़ के उनका स्वागत करने” वाला ट्रम्प का आंकड़ा भी दिलचस्प है क्योंकि इतनी भीड़ अहमदाबाद में शायद ही समां अक्ती है। फिर भी खबर यही है कि ट्रम्प ने फिलहाल यह जरूर साफ़ कर दिया है कि इस दौरे के दौरान वे कोइ बड़ी ट्रेड डील नहीं करने जा रहे हैं।

अहमदाबाद के ट्रम्प के दौरे के लिए वहां झुग्गियां हटाने या झुग्गियों के सामने उन्हें छिपाने के लिए दीवार खड़ी कर देने को लेकर भी काफी विवाद हुआ है। झुग्गियों में रहने वाले लोग भी इसका विरोध करते देखे गए हैं। उनका आरोप है कि ट्रम्प को ”सबकुछ बेहतर” दिखाने के लिए उनकी गरीबी को दीवार के पीछे छिपाया जा रहा है।

फिलहाल ट्रम्प के ताजा बयान के बाद माना जा रहा है कि उनके अगले हफ्ते होने वाले भारत दौरे पर दोनों देशों के बीच व्यापार से जुड़ा कोई द्विपक्षीय समझौता शायद नहीं होगा। यह अटकलें जरूर लग रही हैं कि ट्रम्प भारत के साथ छोटे ट्रेड पैकेज पर सहमति बना सकते हैं। अभी तो ट्रम्प ने यही कहा है कि भारत के साथ बड़ा व्यापार समझौता पता नहीं चुनाव से पहले हो पाएगा या नहीं।

उधर उनके आगरा जाने को लेकर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि उनके सुरक्षा अधिकारी चाहते हैं कि ट्रम्प की कार ताजमहल परिसर के भीतर तक जाये जबकि स्थिति यह है कि सर्वोच्च न्यायलय की इस तरह भीतर वाहन ले जाने पर पाबंदी है। देखा है कि इसे लेकर क्या रास्ता निकलता है।