महाराष्ट्र के कद्दावर कांग्रेसी नेता राधाकृष्ण विखे पाटील का इस्तीफा । विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को तगड़ा झटका।

विधानसभा चुनावों से ऐन पूर्व महाराष्ट्र के कद्दावर कांग्रेसी नेता राधाकृष्ण विखे पाटील के रिजाइन से देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस को गहरा झटका लगा है। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि विखे पाटील के साथ 8 से 10अन्य एमएलए भी कांग्रेस से इस्तीफा दे सकते हैं। कयास लगाया जा रहा है कि विखे पाटील बीजेपी ज्वाइन कर सकते हैं। निहाल पाटील ने इस बाबत कोई बयान नहीं दिया है।

हालांकि विखे पाटील का इस्तीफा अनपेक्षित नहीं था। लोकसभा चुनाव के पूर्व उन्होंने लीडर ऑफ अपोजिशन के पद से इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफे को महाराष्ट्र कांग्रेस के मुखिया से उनकी नाराजगी से जोड़ कर देखा जा रहा है।

लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेसी मुखियाओं के इस्तीफे का दौर चल निकला शुरुआत हुई राहुल गांधी के इस्तीफे की पेशकश के बाद। महाराष्ट्र महाराष्ट्र कांग्रेस राज्य के के मुखिया अशोक चौहान ने इस्तीफे की पेशकश की थी।

लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र कांग्रेस की बुरी तरह हार हुई महाराष्ट्र के 48 सीटों में से कांग्रेस को सिर्फ एक पर संतोष करना पड़ा जबकि उसकी सहयोगी एनसीपी को 4 सीटों पर दूसरी ओर बीजेपी शिवसेना गठबंधन को 48 में से 43 सीटें मिली ।ऐसे में जब विधानसभा चुनाव के लिए तैयारी के तौर पर बीजेपी और शिवसेना 50-50 पर रणनीति तय कर चुकी है। कांग्रेस- एनसीपी की हार के लिए जिम्मेदार ठहराए जा रही वंचित आघाडी सेना सिरे से नई रणनीति तैयार कर रही है कांग्रेस अपने पार्टी को बनाए रखने के लिए कवायत करनी पड़ रही है।