बॉलीवुड का लॉकडाउन

कोरोना वायरस का संक्रमण अब भी बढ़ता जा रहा है, जिसने पूरे देश को राहू की तरह ग्रस लिया है। महाराष्ट्र इस मामले में काफी संवेदनशील है और फिल्म नगरी मुम्बई के लिए यह बहुत घातक सिद्ध हो रहा है। मुम्बई की चकाचौंध वाली फिल्म इंडस्ट्री इन दिनों बिल्कुल ठप पड़ी हुई है। एक अनुमान का मुताबिक, लॉकडाउन के चलते फिल्म इंडस्ट्री को करोड़ों का घाटा हो चुका है, जिससे इस इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को विकट नुकसान हो रहा है। हालाँकि, ऐसे समय में बॉलीवुड के बड़े स्टार, जिनमें सलमान काफी आगे हैं; जनसामान्य के साथ-साथ फिल्म जगत से जुड़े लोगों की मदद को आगे आ रहे हैं। लेकिन इस लम्बे लॉकडाउन से फिल्म इंडस्ट्री को केवल नुकसान ही नहीं हो रहा, बल्कि फिल्मों, धारावाहिकों और अन्य शोज का शेड्यूल गड़बड़ हो गया है।

इसके चलते न केवल अनेक फिल्मों की शूटिंग अधूरी रह गयी है, बल्कि कई नयी फिल्मों की तैयारी भी रुक गयी है। साध ही जो फिल्में लॉकडाउन से ठीक पहले रिलीज हुई थीं, उनके न चल पाने के कारण विकट घाटा हो रहा है। फिलहाल तो 17 मई तक लॉकडाउन है, लेकिन इसके आगे बढऩे की सम्भावनाएँ हैं। ऐसे में अगर फिल्म जगत की गतिविधियाँ जितना अधिक दिन ठप रहेंगी, फिल्म इंडस्ट्री के साथ-साथ सरकार को भी बड़ा नुकसान होता रहेगा।

कई फिल्म प्रोजेक्ट अधर में

लॉकडाउन के चलते कई फिल्म प्रोजेक्ट अधर में लटके हुए हैं। इससे कई फिल्मों के शूटिंग सेट, जो बने हुए हैं; बेकार पड़े हैं, जिससे फिल्म निर्माताओं को बड़ा नुकसान हो रहा है। बिना काम के खाली पड़े शूटिंग सेट पर नुकसान की सम्भावनाएँ बढ़ जाती हैं। इतना ही नहीं, बड़े सितारों की शूटिंग की तारीखें बहुत पहले से एडवांस में बुक रहती हैं। उन्हें एडवांस में काफी भुगतान तक कर दिया जाता है। ऐसे में मुश्किलों के साथ-साथ निर्माताओं की चिन्ता काफी बढ़ी हुई है। एक खतरा यह भी है कि जब लॉकडाउन खुलेगा, तो हर किसी पर काम का प्रेशर काफी अधिक होगा। ऐसे में यदि किसी सितारे ने निर्माता को काम करने से मना कर दिया, तो उसे नये सितारे की तलाश करनी होगी।

हालाँकि, यह भी नहीं कहा जा सकता कि जब लॉकडाउन खुलेगा, तब दर्शकों की फिल्म और धारावाहिकों में कितनी रुचि होगी? क्योंकि दर्शक देश के लोग ही हैं, जो इस समय काफी संकट से गुज़र रहे हैं।

रिलीज और शूटिंग के चलते अटकीं फिल्में

19 मार्च से बॉलीवुड में हर तरह की शूटिंग, प्रोडक्शन और रिलीज पर प्रतिबन्ध लगा हुआ है। इसके चलते कई फिल्में अधर में लटक गयी हैं। इनमें वे फिल्में शामिल हैं, जो या तो अधूरी पड़ी हैं, या रिलीज होने वाली थीं या जिनकी रिलीज डेट किसी कारण टल गयी। ‘गुलाबो सिताबो’, ‘सूर्यवंशी’, ‘83’, ‘राधे : योर मोस्ट वांटेड भाई’ और ‘कुली नं.-1’ प्रमुख हैं।

‘गुलाबो सिताबो’ महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्म है, जो 17 अप्रैल को रिलीज होने वाली थी, लेकिन अब लॉकडाउन के बाद ही पता चलेगा कि यह फिल्म कब रिलीज हो सकेगी? फिलहाल अमिताभ बच्चन भी खामोशी से लॉकडाउन खुलने का इंतज़ार कर रहे हैं।

इसी तरह अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘चेहरे’ भी तैयार है। हालाँकि 17 मई को अगर लॉकडाउन खुल गया, तो चेहरे रिलीज हो सकती है, क्योंकि इसकी रिलीज तारीख 17 जुलाई है। इससे पहले इसकी दो बार रिलीज तारीख टल चुकी है।

‘सूर्यवंशी’ के प्रड्यूसर्स रोहित शेट्टी, अक्षय कुमार और शिबाशीष सरकार ने कोरोना वायरस को देखते हुए फिल्म की रिलीज तारीख बढ़ा दी थी।

शिबाशीष की एक और फिल्म ‘83’ बीती 10 अप्रैल को रिलीज होनी थी, लेकिन इस फिल्म पर कुछ काम बाकी था, जो लॉकडाउन के चलते नहीं हो सका। वैसे अगर यह फिल्म रिलीज को तैयार होती भी, तो दूसरी फिल्मों की तरह रिलीज नहीं हो पाती।

सलमान खान की फिल्म ‘राधे : योर मोस्ट वांटेड भाई’ इस साल ईद पर 22 मई को रिलीज होने वाली थी। लेकिन इसकी भी शूटिंग लॉकडाउन के चलते अटकी हुई है। 17 मई के बाद अगर लॉकडाउन खुला, तो भी 22 मई को इस फिल्म के रिलीज होने की कम ही सम्भावनाएँ हैं।

‘कुली नं.-1’ वरुण धवन की फिल्म है। यह फिल्म तैयार है और 01 मई को रिलीज होने वाली थी। लॉकडाउन-2 के बाद इसे रिलीज करने की सुगबुगाहट थी, लेकिन अब लॉकडाउन-3 ने इसे फिर रोक दिया है।

कार्तिक आर्यन की फिल्म ‘भूल-भुलैया 2’ थी, जो 31 जुलाई को रिलीज होने वाली है। इसकी कुछ शूटिंग भी बाकी है। अगर समय पर लॉकडाउन खत्म हुआ, तो यह फिल्म थिएटर के परदे पर दिख सकती है।

आमिर खान और करीना कपूर की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की शूटिंग लटकी हुई है। अद्वैत चन्दन द्वारा निर्देशित यह फिल्म ऑपरेशन ब्लू स्टार और बाबरी मस्जिद विध्वंस पर आधारित है।

आलिया भट्ट की फिल्म ‘सडक़-2’ भी तैयार है। इसकी रिलीज तारीख 10 जुलाई है। अगर 17 मई के बाद लॉकडाउन हटा, तो ‘सडक़-2’ रिलीज हो सकती है। लेकिन इसकी कम ही उम्मीद है। उनकी दूसरी फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ की शूटिंग अधूरी है, जिसकी रिलीज डेट 11 सितंबर है।

इधर, कंगना रनौत की ‘थलाइवी’ की शूटिंग भी रुकी हुई है। यह फिल्म काफी दिलचस्प होगी। क्योंकि राजनीति पर आधारित यह फिल्म जयललिता के जीवन पर बनायी जा रही है। लेकिन इस फिल्म की शूङ्क्षटग रुकने से मेकर्स को बड़ा नुकसान हो रहा है।

स्मृति शेष

जन्म- 4 सित. 1952, मृत्यु- 30 अप्रैल 2020)

ऋषि कपूर की अधूरी फिल्म

फिल्म जगत के मशहूर अभिनेता ऋषि कपूर ने 30 अप्रैल को अपना नश्वर शरीर छोड़ दिया। इससे उनकी फिल्म ‘शर्माजी नमकीन’ अधूरी रह गयी है। इस फिल्म में अपोजिट कास्ट जूही चावला को किया गया है। ‘शर्माजी नमकीन’ की शूटिंग दिल्ली और मुम्बई में करनी थी। दिल्ली में शूटिंग पूरी हो चुकी थी, लेकिन उनकी तबीयत खराब होने से मुम्बई में होने वाली शूटिंग अधूरी थी। माना जा रहा है कि यह फिल्म रिलीज ज़रूर की जाएगी, क्योंकि यह उनकी आिखरी फिल्म है। यह बात उनकी इस आिखरी फिल्म के निर्माता हनी त्रेहान ने यह बात कही है। उन्होंने यह भी कहा है कि ऋषि कपूर के अचानक बीमार पडऩे से फिल्म की शूङ्क्षटग रोकनी पड़ी थी। उसके बाद लॉकडाउन के चलते भी आगे का काम रुका। हनी की बात मानें, तो इसका मतलब यह भी निकलता है कि अगर ऋषि कपूर बीमार नहीं पड़ते, तो शायद इस फिल्म की शूङ्क्षटग पूरी हो जाती। इस मामले में खुद ऋषि कपूर ने उनसे लॉकडाउन के बाद मिलने का वादा किया था। खैर, होनी को कौन टाल सकता है। अब देखना यह है कि फिल्म की बाकी की शूङ्क्षटग के लिए निर्माता हनी त्रेहान ऋषि कपूर की जगह किसको लेने वाले हैं? एक सवाल यह भी है कि ऐसा तो नहीं कि हनी का मन बदले और वे इस कहानी में कोई ऐसा मोड़ दे दें, जिसमें इस फिल्म के मुख्य िकरदार यानी ऋषि कपूर की मृत्यु दिखा दी जाए और कहानी को एक नया मोड़ दे दिया जाए। वैसे ऐसा करना भी महान् अभिनेता ऋषि कपूर के लिए एक प्रकार की श्रद्धांजलि ही होगी।

इधर, इन दिनों ऋषि कपूर की पत्नी नीतू सिंह इन दिनों बेहद दु:खी हैं। हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर ऋषि कपूर के साथ अपनी तस्वीरें शेयर करके भावनात्मक यादों से भरे वाक्यों के साथ शेयर कीं, जिस पर ऋषि कपूर के चाहने वालों ने जमकर टिप्पणियाँ कीं और दिवंगत अभिनेता को श्रद्धांजलि अॢपत की।

(जन्म- 7 जन. 1967, मृत्यु- 29 अप्रैल 2020)

सपने तोड़ गये इरफान खान

29 अप्रैल को बॉलीवुड से हॉलिवुड तक धाक जमाने वाले महान् कलाकार इरफान खान भी दुनिया को अलविदा कह गये। असमय दुनिया को अलविदा कहकर वे कई निर्देशकों और अपने चाहने वालों के सपने तोड़ गये। अब उनको लेकर बनायी जाने वाली फिल्मों के लिए या तो नये कलाकार को तलाश करना होगा या फिर वे फिल्में ही नहीं आ सकेंगी। दरअसल फिल्ममेकर तिग्मांशु धूलिया इरफान खान के साथ दो फिल्में बनाने की योजना बना रहे थे। इनमें एक थी डकैत शिवकुमार पटेल उर्फ ददुआ डाकू पर आधारित ‘ददुआ’ नाम की फिल्म और दूसरी राजनीति पर आधारित थी। लेकिन उनके असयम स्वर्गवास से इन फिल्मों की योजना भी अधूरी रह गयी। यह बात शायद सबको न मालूम हो कि उनके फिल्मी करियर की एक फिल्म ऐसी भी है, जो आज तक रिलीज नहीं हो सकी। दरअसल समलैंगिता पर बनी उनकी यह फिल्म ‘अधूरा’ थी, जो विवादों के चलते रिलीज नहीं हो सकी थी।

90 के दशक में, जब समलैंगिकता पर फिल्में बनाना आसान नहीं था; इस विषय पर चुनौतीपूर्ण अभिनय को इरफान खान ने स्वीकार किया। उस समय इस तरह की फिल्में बनाना निजी करियर को फुटपाथ पर लाने जैसा था। लेकिन इरफान खान ने इस चैलेंज को स्वीकार करके अपनी हिम्मत और कला के प्रति समर्पण की भावना को दर्शाया। लेकिन यह फिल्म रिलीज नहीं हो पायी, जिसका इरफान खान को काफी अफसोस हुआ। हालाँकि इस फिल्म में सिवाय समलैंगिक सम्बन्धों के और कुछ भी विवादास्पद नहीं था। इरफान खान के वैवाहिक जीवन में भी दूसरे कई अभिनेता-अभिनेत्रियों की तरह विवाद नहीं था। उनकी पत्नी सुतापा सिकंदर आजकल बहुत ही दु:खी हैं। वह सोशल मीडिया पर अपने दिवंगत पति की तस्वीरें शेयर करके पुरानी यादें ताज़ा कर रही हैं। अभिनेता इरफान के चाहने वाले सुतापा को सांत्वना देने के साथ-साथ अपने चहेते अभिनेता इरफान को भावभीनी श्रद्धांजलि अॢपत कर रहे हैं।