बिहार में हार पर कांग्रेस कोर कमेटी की आज बैठक, चर्चा की संभावना

वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल के हाल के चुनावी नतीजों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन पर आये बयान के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की गठित विशेष कोर कमेटी की आज बैठक होने जा रही है जिसमें तमाम हालत पर चर्चा की जाएगी। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह बैठक शाम 5 बजे होगी।

बिहार के वरिष्ठ कांग्रेस नेता तारिक अनवर के बाद वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने भी हार को लेकर कुछ सख्त टिप्पणी की है। इसके बाद आज की बैठक में हार पर मंथन किया जा सकता है। यह देखना दिलचस्प होगा कि बैठक में नेताओं का सिब्बल के ब्यान पर क्या प्रतिक्रिया आती है। यूपी, जहाँ प्रियंका गांधी को प्रभारी बनाया गया है वहां भी उपचुनावों में कांग्रेस की हालत खराब रही है।

बिहार में बहुत उमीदों के बीच कांग्रेस को 70 लड़ी गयी सीटों में से महज 19 ही मिली हैं जबकि 2015 में उसने 27 सीटें जीती थीं। इस बार बिहार में भले कांग्रेस का वोट प्रतिशत पिछली बार के 6.5 से बढ़कर 9.5 फीसदी हो गया है और चुनाव में उसे 39 लाख से ज्यादा वोट मिले हैं, इसके बावजूद सीटों के मामले में उसका बिहार और दूसरे राज्यों के उपचुनावों में प्रदर्शन काफी खराब रहा है। देश के अलग-अलग राज्यों में 59 सीटों पर उपचुनाव हुए थे, जिसमें से भाजपा ने 40 सीटें जीत लीं जबकि कांग्रेस को ज्यादा नहीं मिली हैं।

आज की बैठक में देखना होगा कि पार्टी भविष्य के लिए क्या फैसला करती है क्योंकि कांग्रेस का संगठन राज्यों में लचर अवश्था में पहुँच गया है और वह अपने बूते चुनाव जीतने की हालत में नहीं रह गयी है जिससे आम कांग्रेस कार्यकर्ता चिंतित है। यह सब तब है जब मोदी सरकार अर्थव्यवस्था संभालने में विफल रही है और लॉक डाउन के दौरान करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गयी हैं। मोदी सरकार के नए कृषि  कानूनों  के खिलाफ देश के किसानों में बेचैनी है और वे खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं।

कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शाम 5 बजे होगी जिसमें सोनिया गांधी भी होंगी। कपिल सिब्बल के बिहार चुनावों के बाद दिए सख्त बयान कि कांग्रेस नेतृत्व ने पराजय को ही अपनी नियती मान लिया है, से पार्टी के भीतर हलचल है। बहुत से नेता मानते हैं कि कांग्रेस नेतृत्व को नतीजों को गंभीरता से लेना होगा, नहीं आने वाले समय में पार्टी को रसातल में जाने से कोई नहीं रोक सकता।

आज की बैठक में कमेटी के सदस्य एके एंटनी, अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल और रणदीप सिंह सुरजेवाला और अन्य नेता शामिल हो सकते हैं। पटेल की वैसे तबियत ठीक नहीं है और पक्का नहीं है कि वो बैठक में शामिल होंगे या नहीं।