बिहार में महागठबंधन की सीटों का ऐलान; आरजेडी 144 और कांग्रेस 70 सीटों पर लड़ेंगे

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए आरजेडी-कांग्रेस (यूपी) गठबंधन ने भाजपा-जेडीयू से बाजी मारते हुए अपनी सीटों का ऐलान कर दिया है। तेजस्वी यादव महागठबंधन की तरफ से मुख्यमंत्री का चेहरा होंगे। इस चुनाव में आरजेडी 144, कांग्रेस 70 सीटों, सीपीएम 4, सीपीआई 6, सीपीआई माले 19 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। हालांकि, वीआईपी पार्टी के मुकेश सहनी ने सीटों के बंटबारे पर नाखुशी जताई है।

तेजस्वी यादव ने एक प्रेस कांफ्रेंस में इसका ऐलान किया है। उन्होंने कहा – ‘इस बार यह चुनाव जनता बनाम डबल इंजन सरकार के बीच होगा और हम जनता का प्रतिनिधित्व करेंगे।’ भाजपा जेडीयू में अभी तक सीटों को लेकर अभी तक पेंच फंसा हुआ है लिहाजा आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन ने इस मामले में बाजी मार ली है। हालांकि, वीआईपी पार्टी के मुकेश सहनी ने सीटों के बंटबारे पर नाखुशी जताई है। मुकेश आज प्रेस कांफ्रेंस छोड़कर बाहर चले गए।

विधानसभा चुनाव तारीखों की पहले ही घोषणा हो चुकी है। तीन चरणों के चुनाव का पहला मतदान 27 अक्टूबर को होगा जबकि 10 नवंबर को नतीजे आ जायेंगे। तेजस्वी ने इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का सीटों का बिना किसी पेंच के फैसला होने के लिए आभार जताया। इस तरह देखा जाये तो कांग्रेस इस बार पिछली बार के मुकाबले ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

तेजस्वी ने कहा कि इस बार का चुनाव जनता और डबल इंजन की नीतीश सरकार के बीच होगा। महागठबंधन जनता की तरफ से लड़ेगा। जिन सीटों की घोषणा की गयी हैं उनमें आरजेडी की 144 सीटों में से कुछ उसके सहयोगी दो दलों को भी मिलेंगी।

कांग्रेस को इस चुनाव में 70 विधानसभा सीटों के अलावा एक लोकसभा सीट भी मिली है जिसके लिए उपचुनाव होना है। इस तरह देखा जाए तो कांग्रेस सीटों के मामले में अपनी बात मनवाने में सफल रही है।

इस चुनाव के लिए महागठबंधन ने तेजस्वी यादव को अपना मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। आज की प्रेस कांफ्रेंस में अन्य सहयोगी दलों के नेता भी उपस्थित थे।