बिलकिस के दोषियों की रिहाई पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 15 अगस्त को लाल किले से देश की महिलाओं को सम्मान देने वाले संबोधन के कुछ घंटे के ही भीतर गुजरात सरकार के गर्भवती बिलकिस बानो मामले से दुष्कर्म और उनके समेत परिवार के 7 लोगों की निर्मम हत्या के 11 दोषियों की रिहाई करने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री की कथनी और करनी में अंतर पूरा देश देख रहा है।

कांग्रेस नेता ने देश विषय बन गए इस मामले में मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने बुधवार को ट्वीटर पर अपने कमेंट में कहा – ‘5 महीने की गर्भवती महिला से बलात्कार और उनकी 3 साल की बच्ची की हत्या करने वालों को ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव’ के दौरान रिहा किया गया। नारी शक्ति की झूठी बातें करने वाले देश की महिलाओं को क्या संदेश दे रहे हैं? प्रधानमंत्री जी, पूरा देश आपकी कथनी और करनी में अंतर देख रहा है।’

बता दें देश भर में अमृत महोत्सव के दौरान बानो मामले में दोषियों की रिहाई करने को लेकर गुजरात सरकार को देश भर में फजीहत झेलनी पड़ी है। सोशल मीडिया में दोषियों को लड्डू खिलाने वाला भी एक वीडियो वायरल हुआ है। इसके बाद सोशल मीडिया में नेटीजेंस इसकी खूब निंदा कर रहे हैं। कांग्रेस इस मसले पर बहुत मुखर है जबकि विपक्ष की तमाम पार्टियां भी सरकार को खूब कोस रही हैं।

याद रहे बानो मामले में मुंबई में सीबीआई की एक विशेष अदालत ने 11 दोषियों को 21 जनवरी, 2008 को सामूहिक बलात्कार और बानो के परिवार के सात सदस्यों की हत्या के जुर्म में आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। बॉम्‍बे हाईकोर्ट ने उनकी इस सजा को बरकरार रखा था।

दोषियों ने 15 साल से अधिक कैद की सजा काट ली तो एक दोषी ने समय से पहले रिहाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था जिसने गुजरात सरकार से सजा पर क्षमा पर गौर करने का निर्देश दिया जिसके बाद गठित एक समिति ने सभी 11 दोषियों को क्षमा करने के पक्ष में निर्णय किया। राज्य सरकार ने इसके आधार पर उनकी रिहाई के आदेश जारी कर दिए।