फर्नांडीज, जेटली, सुषमा स्वराज को मरणोपरांत पद्मविभूषण

पदम् सम्मान की घोषणा कर दी गयी है। पद्मविभूषण के लिए इस वर्ष समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडीज, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और सुषमा स्वराज (अभी मरणोपरांत) और दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम सहित विभिन्न क्षेत्रों की सात हस्तियों को सम्मानित किया जाएगा।

घोषणा के मुताबिक विभिन्न क्षेत्रों की सात हस्तियों को ‘पद्मविभूषण’, १६ को ‘पद्मभूषण’ और ११८ को ‘पद्मश्री’ सम्मान के लिए चुना गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इन नामों को मंजूरी दी है।

आज घोषित ‘पद्मविभूषण’ सम्मान के लिए दिवंगत जॉर्ज फर्नांडीस, अरुण जेटली और  सुषमा स्वराज को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया है। उनके अलावा दिग्गज मुक्केबाज मैरीकॉम के अलावा सार्वजनिक सेवाओं के लिए सर अनिरुद्ध जगन्नाथ, शास्त्रीय गायक छन्नूलाल मिश्रा और अध्यात्म के क्षेत्र में विशवेश्वतीर्थ स्वामीजी  पेजावरा अधोखाजा माता उडुपी (मरणोपरांत) भी यह सम्मान पाने वालों में शामिल हैं।

इसके अलावा ‘पद्मभूषण’ उद्योगपति आनंद महेन्द्रा और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू सहित १६ को चुना गया है। इसके अलावा बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत, एकता कपूर, अदनान सामी, निर्माता-निर्देशक करण जौहर को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा।

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर (सार्वजनिक मामलों) को मरणोपरांत पद्म भूषण से सम्मानित किया है। उद्योगपति आनंद महिंद्रा और वेणु श्रीनिवासन, ओलंपिक बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू, नगालैंड के पूर्व मुख्यमंत्री एस सी जमीर और जम्मू कश्मीर के नेता मुजफ्फर हुसैन बेग को पद्म भूषण से नवाजा गया है।

लंगर बाबा, चाचा शरीफ, अंकल मूसा, अक्षर संत, सुंदरबन के सुजान और हाथी के साथी जैसे नामों से पहचाने जाने वाली उन २१ शख्सियतों को पद्मश्री से नवाजने का एलान किया है, जो हमारे गणतंत्र में आम आदमी का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन अपने काम से खास बन गए हैं।

गौरतलब है कि जगदीश लाल आहूजा १५ साल से रोज दो हजार लोगों को मुफ्त भोजन करवाते हैं, तो २१ हजार लावारिस लाशोंं का अंतिम संस्कार कर चुके मौहम्मद शरीफ भी हैं। भोपाल गैस कांड के बाद महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने वाले अब्दुल जब्बार को मरणोपरांत इस सम्मान से नवाजा गया है, तो कश्मीर में दिव्यांग बच्चों के लिए काम करने वाले जावेद अहमद टाक और जगंलोंं की एनसाइक्लोपीडिया मानी जाने वाली तुलसी गौडा को भी प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान का हकदार पाया गया है।

उधर कंगना रनौत, एकता कपूर, अदनान सामी और करण जौहर, क्रिकेटर जहीर खान, हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल, निशानेबाज जीतू राय,  नौकरी डॉट कॉम के संस्थापक संजीव बिखचंदानी, उद्योगपति भरत गोयनका, टेक्नोक्रैट नेमनाथ जैन,  लखनऊ के इतिहासकार और पत्रकार योगेश प्रवीण, असम के इतिहासकार जोगेंद्र नाथ फूकन और गायक सुरेश वाडकर को पद्म श्री के लिए चुना गया है।