पुलवामा शहीदों को श्रद्धांजलि दे राहुल ने सरकार से पूछा – जांच में क्या निकला और किसकी जवाबदेही तय हुई ?

पुलवामा हमला, जिसे सुरक्षा की एक बहुत बड़ी चूक माना गया था, के एक साल होने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। इसके साथ ही कांग्रेस नेता ने तीन सवाल भी पूछे हैं जिनमें एक यह भी है कि सुरक्षा में चूक के लिए मोदी सरकार में किसकी जवाबदेही तय हुई है?

एक ट्वीट करके राहुल गांधी ने कहा – ”आज जब हम पुलवामा हमले के सीआरपीएफ के ४० शहीदों को याद करते हैं तो साथ ही यह सवाल भी पूछते हैं। उन्होंने मोदी सरकार से इस ट्वीट में तीन सवाल पूछे हैं। इसमें उन्होंने जांच और जवाबदेही के अलावा यह भी पूछा है कि इस घटना से किसको फायदा हुआ?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद लिखा –  एक : पुलवामा आतंकी हमले से किसे सबसे ज्यादा फायदा हुआ? दो : पुलवामा आतंकी हमले को लेकर हुई जांच से क्या निकला? और तीन : सुरक्षा में चूक के लिए मोदी सरकार में किसकी जवाबदेही तय हुई?

गौरतलब है कि इस घटना को लेकर सबसे बड़ा सवाल यह उभरा था कि यह सुरक्षा की बड़ी चूक है। साथ ही जब यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई थी, तो देश में लोकसभा के चुनाव बहुत पास थे लिहाजा इसे लेकर राजनीतिक रूप से भी सवाल उठाये गए थे। इनमें प्रमुख यह थे कि जवानों को जहाज से क्यों नहीं भेजा गया, उस नियम का पालन क्यों नहीं हुआ जिसमें कहा गया था कि जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर सेना या सुरक्षा बलों का कॉन्वॉय गुजरने के वक्त प्राइवेट वाहनों की आवाजाही रोक दी जाये और इतनी बड़ी मात्रा में आरडीएक्स लेकर एक कार इतने संवेदनशील समय में इतनी सुरक्षा के बावजूद घटनास्थल तक कैसे पहुंच गयी कि उससे पूरी बस के परखच्चे ही उड़ गए और देश के ४० सपूत शहीद हो गए।

इस घटना के बाद चुनाव के समय विपक्ष ने भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर चुनाव प्रचार में सेना का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था। यही नहीं कांग्रेस और अन्य कई विपक्षी पार्टियों ने चुनाव आयोग में शिकायत की थी और पीएम  मोदी के चुनाव रैलियों में दिए गए बयानों का हवाला दिया था। बाद में सेना ने इस हमले में शामिल आतंकियों को मार गिराने की बात कही थी साथ ही बालाकोट में आतंकी शिविरों को तबाह किया गया था।

अब राहुल गांधी के अलावा माकपा के नेता मोहम्मद सलीम ने भी पुलवामा हमले को लेकर ट्विटर पर लिखा – ”हमें जवानों के लिए मेमोरियल नहीं चाहियें। बल्कि हम ये जानना चाहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर से ८० किलो आरडीएक्स कैसे भारत में आ गया, वो भी उस जगह जहां पर सेना की इतनी बड़ी तादाद है।”

हालांकि, भाजपा को राहुल गांधी का इस तरह सवाल उठाना पसंद नहीं आया है और इसके वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता संबित पात्रा ने राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए ट्वीट  में कहा – ”पुलवामा नृशंस हमला था और यह एक नृशंस बयान है कि किसको फायदा हुआ। क्या गांधी परिवार कभी फायदे से आगे बढ़कर सोच सकता है। इनकी आतमाएं भी भ्रष्ट हो चुकी हैं।”

पुलवामा हमले के बाद सेना ने पाकिस्तान के आतंकी अड्डों पर बम दागे थे इस करारे जवाब में कई आतंकी मारे गए थे. लेकिन इसके तुरंत बाद जब लोकसभा चुनाव आए तो विपक्ष ने भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर चुनाव प्रचार में सेना का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया.

राहुल गांधी का ट्वीट –

Rahul Gandhi

@RahulGandhi
Today as we remember our 40 CRPF martyrs in the #PulwamaAttack , let us ask:
1. Who benefitted the most from the attack?
2. What is the outcome of the inquiry into the attack?
3. Who in the BJP Govt has yet been held accountable for the security lapses that allowed the attack?