पीएम मोदी ने बाइडन को बधाई दी, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को लेकर साझा प्राथमिकताओं पर भी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन को फोन करके बधाई दी। इस बातचीत के दौरान मोदी ने कोविड-19, जलवायु परिवर्तन से लेकर विभिन्न द्विपक्षीय मसलों पर चर्चा की और दोनों देशों के बीच रणनीतिक द्विपक्षीय साझेदारी बनाए रखने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई। मोदी ने नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति भारतीय मूल की कमला हैरिस से फोन पर बात कर उन्हें बधाई दी।

ट्वीट के अलावा पीएमओ की तरफ से जारी एक ब्यान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को लेकर साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर भी चर्चा की। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में बाइडन की जीत के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत है।

पीएमओ के बयान में कहा गया कि मोदी ने बाइडन को चुनाव में जीत की बधाई दी और इसे अमेरिका की लोकतांत्रिक परंपरा की मजबूती का द्योतक करार दिया। बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 और 2016 में अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के दौरान बाइडन के साथ हुई मुलाकात को याद किया। बयान के मुताबिक 2016 में जब मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित किया था तब उसकी अध्यक्षता बाइडन ने की थी।

बातचीत में दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका समग्र वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को विस्तार देने का लिए मिलकर काम करने के प्रति सहमति जताई। दोनों नेताओं ने कोविड-19 की रोकथाम, किफायती टीके की उपलब्धता को बढ़ावा देने, जलवायु परिवर्तन और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की।

उधर अपने ट्वीट में मोदी ने कहा कि वार्ता के दौरान पीएम मोदी ने बाइडन को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में दोनों देशों के बीच चल रहे आपसी सहयोग की भी याद दिलाई। बाइडन ने उन्हें अपनी तरफ से पूरा सहयोग किए जाने के प्रति भरोसा दिया।  बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में जो बिडेन की जीत के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत है।

मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भी फोन पर बात कर बधाई दी। पीएम मोदी ने इसकी जानकारी ट्वीट कर दी है। उन्होंने कहा – ‘उनकी सफलता भारतीय अमेरिकी समुदाय के लिए गर्व और प्रेरणा की बात है। यह समुदाय भारत-अमेरिका सबंधों की मजबूती का महत्वपूर्ण स्रोत है।’

मोदी का ट्वीट –
Narendra Modi
@narendramodi
Spoke to US President-elect @JoeBiden on phone to congratulate him. We reiterated our firm commitment to the Indo-US strategic partnership and discussed our shared priorities and concerns – Covid-19 pandemic, climate change, and cooperation in the Indo-Pacific Region.