पीएम की तीनों सेनाओं के प्रमुखों से बैठक

भारत ने घायल पायलट की सुरक्षित और जल्द रिहाई की मांग की

सुबह सीमा पर भारत और पाकिस्तान के बीच बने तनाव के बीच आज नई दिल्ली में दिन भर बैठकों का दौर चला। इनमें सबसे अहम बैठक सुबह पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल जबकि शाम को पीएम की तीनों सेनाओं के प्रमुखों से बैठक ख़ास रहीं। इनमें वर्तमान स्थिति पर गहन चर्चा और भविष्य की रणनीति पर चर्चा हुई है।

प्रधानमंत्री की तीनों सेनाओं के अध्यक्षों से बैठक करीब एक घटना २० मिनट चली।  यह बैठक ७ लोक कल्याण मार्ग पर हुई। पाक में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के जवाब में आज सुबह पाकिस्तान ने भारतीय सैन्य ठिकानों को अपना निशाना बनाने की कोशिश की जिसके बाद भारत-पाक के बीच तनाव चरम पर है।

उधर पाकिस्तान की आज सुबह दिखाई आक्रामकता पर विरोध जताने के लिए विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के कार्यकारी उच्चायुक्त को तालाब किया। इसमें पाकिस्तान की भारतीय वायुसीमा के उल्लंघन और सैन्य ठिकानों पर हमला करने को लकेर आपत्ति दर्ज कराई गई।

साथ ही पाकिस्तान के कब्जे में भारतीय वायुसेना के पायलट की सुरक्षा को लेकर जवाब तलबी करने के साथ उसे तुरंत भारत को लौटाने की मांग की गयी। भारत ने पाकिस्तान के इस घायल पायलट के साथ अभद्र प्रदर्शन को लेकर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाक की यह हरकत अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून और जेनेवा कन्वेंशन का उल्लंघन है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को  स्पष्ट कर दिया गया है कि उनकी हिरासत में भारतीय पायलट को कोई नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए। भारत उसकी सुरक्षित और तुरंत वापसी की उम्मीद करता है।

पाक उच्चायुक्त को एक डोजियर सौंपा गया जिसमें पुलवामा आतंकी हमले में जैश के हाथ होने और पाकिस्तान में जैश के ठिकाने होने की पुख्ता सबूत हैं। भारत चाहता है कि पाकिस्तान अपने क्षेत्र में आतंकियों और  आतंकी गतिविधियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान की यह हरकत भारत की एक दिन पूर्व की गई एयर स्ट्राइक से बिल्कुल अलग है। भारत ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविरों को निशाना बनाया था वहीं पाक ने भारत के सैन्य ठिकानों पर हमला किया।