पहली बार खिलाड़ियों के लिए वर्चुअल सम्मान समारोह आयोजित

पिछले दिनों आईआईटी-बॉम्बे ने वर्चुअल तरीके से दीक्षांत समारोह आयोजित कर नई शुरुआत कर दी थी। अब राष्ट्रीय खेल दिवस पर शनिवार को खिलाड़ियों और कोच को पुरस्कार वितरित किए गए। इतिहास में पहली बार कोरोना के कारण सम्मान समारोह राष्ट्रपति भवन में न होकर वर्चुअल तरीके से हुआ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अलग-अलग सात श्रेणियों में 74 खिलाड़ियों और कोच को पुरस्कार प्रदान किया। इस वर्चुअल सम्मान समारोह में 74 की बजाय 60 खिलाड़ी और कोच ही शामिल हुए।
खेल मंत्रालय के प्रोटोकॉल के तहत हर खिलाड़ी और कोच को समारोह में शामिल होने से पहले कोरोना टेस्ट कराना जरूरी था। खेल रत्न के लिए चुनीं गईं महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल तो बाकायदा पीपीई किट पहनकर स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बंगलोर सेंटर में अवॉर्ड लेने पहुंचीं।
पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न
पहली बार एक साथ पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न दिया गया। इसमें से दो खिलाड़ी रोहित शर्मा और रेसलर विनेश फोगाट सेरेमनी में शामिल नहीं हुए। विनेश एक दिन पहले ही कोरोना पॉजिटिव पाई गईं। वहीं, क्रिकेटर रोहित शर्मा  आईपीएल-13 के लिए यूएई में हैं। इसके अलावा टेबल टेनिस प्लेयर मनिका बत्रा, 2016 के पैरालिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट मरिप्पन थंगावेलु साई सेंटर से अवॉर्ड सेरेमनी में जुड़े। 27 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड प्रदान किया गया।
सम्मान समारोह सफलता का उत्सव : राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि आप सबने यह साबित किया है कि इच्छा, लगन और मेहनत के बल पर सभी बाधाओं को दूर किया जा सकता है। यही खेल-कूद की सबसे बड़ी विशेषता है, यही अच्छे खिलाड़ी का आदर्श है। आज का यह पुरस्कार समारोह, कड़ी मेहनत और समर्पण से प्राप्त की गई आप सबकी सफलता का उत्सव है।
अमित शाह ने दी खिलाड़ियों को बधाई
राष्ट्रीय खेल दिवस के पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि मोदी सरकार खेलों को बढ़ावा दे रही है और युवा प्रतिभाओं को निखारने के लिये भी प्रतिबद्ध है। उन्होंने अपने जुनून और कठिन परिश्रम से देश का गौरव बढ़ाने वाले सभी खिलाड़ियों की सराहना की। प्रख्यात हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती को खेल दिवस के तौर पर मनाया जाता है। उनका जन्म 29 अगस्त 1905 को हुआ था।