पवार ने उद्धव से कहा – नए चुनाव चिन्ह को स्वीकार करें, जनता भी कर लेगी

चुनाव आयोग की तरफ से शिंदे के नेतृत्व वाली शिव सेना को पार्टी का चुनाव चिन्ह देने के बाद उद्धव ठाकरे के  सर्वोच्च न्यायालय में जाने के फैसले पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता शरद पवार ने उन्हें सलाह दी है कि चुनाव चिन्ह बदलने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा और  उन्हें इस फैसले को स्वीकार कर। पवार ने इसके लिए  गांधी का उदाहरण दिया है जिन्होंने 1978 में एक चुनाव नया चिह्न चुना था, और इसके दो साल बाद ही बड़े बहुमत से चुनाव जीता था।

पवार ने कहा कि ‘तीर-कमान’ का चिह्न खोने से उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि जनता उसके नए चिह्न को स्वीकार कर लेगी। पवार की पार्टी ठाकरे वाली शिवसेना और कांग्रेस की महाअघाड़ी गठबंधन सहयोगी है।

पवार ने याद दिलाया कि इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस ने 1978 में एक नया चिह्न चुना था, लेकिन उससे पार्टी को नुकसान नहीं उठाना पड़ा था। चुनाव आयोग की तरफ से एकनाथ शिंदे वाले गुट को वास्तविक शिवसेना के रूप में मान्यता देने और उसे मूल चिन्ह ‘तीर-कमान’ आवंटित करने के निर्वाचन आयोग (ईसी) के फैसले के बाद अपनी प्रतिक्रिया में यह बात कही।

एनसीपी प्रमुख ने ठाकरे समूह को सलाह दी – ‘जब कोई फैसला आ जाता है, तो चर्चा नहीं करनी चाहिए। इसे स्वीकार करें, नया चिह्न लें. इससे (पुराना चिह्न खोने से) कोई फर्क नहीं पड़ेगा।’