नागालैंड में भाजपा गठबंधन आगे, त्रिपुरा में भाजपा बहुमत के पास, मेघालय में एनपीपी आगे

तीन पूर्वोत्तर राज्यों की विधानसभाओं के लिए हुए चुनाव त्रिपुरा और नागालैंड में वोटों की गिनती में आये रुझानों में भाजपा गठबंधन त्रिपुरा और नागालैंड में फिलहाल आगे दिख रहा है, हालांकि मामला अभी साफ़ नहीं है। रुझानों के मुताबिक नागालैंड में एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन सबसे बड़े दल के रूप में उभर रहा है। ममता बनर्जी की टीएमसी एक राज्य में अहम रोल में जाती दिख रही है।

इन सभी राज्यों में बहुमत का आंकड़ा 31 है, लिहाजा त्रिपुरा और मेघालय में मामला अभी साफ नहीं है और वहां किसी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। ममता बनर्जी की टीएमसी दो राज्यों जबकि त्रिपुरा में टिपरा मोथा अहम रोल में जाती दिख रही हैं। खबरें है कि भाजपा टिपरा मोथा से बातचीत कर रही है।

बता दें 60 सीटों वाली नागालैंड विधानसभा, जहाँ भाजपा ने एक सीट (अकुलूतो) पहले ही निर्विरोध जीत ली है, वहां पार्टी  गठबंधन को बड़ा  बहुमत मिल सकता है। राज्य में भाजपा ने अब तक 59 में से 37 सीटें जीत सकता है।

उधर त्रिपुरा में भाजपा पिछले चुनाव का प्रदर्शन दोहराती नहीं दिख रही है। वहां 60 में  तक 30 सीटों पर आगे हैं जबकि वहां अभी भी कई राउंड की गिनती होनी बाकी है। वहां कांग्रेस-माकपा गठबंधन को जनता का कुछ समर्थन मिलता दिख रहा है जिसने 16 सीटों पर बढ़त बनाई है। पिछले चुनाव में भाजपा राज्य में 36 सीटें जीती थीं। टिपरा मोथा 12 सीट पर आगे है और दिलचस्प होगा कि ज़रुरत पड़ी तो वह किसे समर्थन देगी।

इस बीच तीसरे राज्य मेघालय में एनपीपी 26 सीटों के साथ सबसे बड़े दल के रूप में उभरती दिख रही है। वहां भाजपा 05 सीटों पर आगे है जबकि यूडीसी 8, कांग्रेस 4 और टीएमसी 5 सीटों पर आगे है।