दाऊद का फाइनेंस मैनेजर लंदन में हुआ गिरफ्तार

वर्ष 1993 में हुए मुंबई सीरियल ब्लास्ट के मुख्य आरोपी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के फाइनेंस मैनेजर जाबिर मोती को गिरफ्तार कर लिया गया
रविवार को मिली रिपोर्ट्स के मुताबिक, जबीर को ब्रिटेन की सुरक्षा एजेंसियों ने  लंदन के हिलटन होटल से हिरासत में लिया है।
सूत्रों के अनुसार भारत ने पाकिस्तानी नागरिक और वह डी-कंपनी के आर्थिक मामलों के इनचार्ज जबीर मोती को गिरफ्तार किये जाने की मांग की थी।जिसके बाद ये कार्रवाई हुई है।
पाकिस्तानी नागरिक और 10 साल के वीजा पर ब्रिटेन में रह रहे जबीर मोती और दाऊदी की पत्नी महजबीन, बेटी महरीन और दामाद जुनैद (पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद) के बीच वित्तीय लेनदेन की जांच के बाद जबीर को हिरासत में लिया गया है। दाऊद की सबसे छोटी बेटी की अभी शादी नहीं हुई है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक़ जबीर पाकिस्तान, मिडल ईस्ट, यूके और यूरोप, अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में दाऊद के काम को देखता है।
एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार इन देशों में व्यवसायों से होने वाली कमाई और अन्य गैरनकानूनी गतिविधियों जैसे अवैध हथियार बेचना, नशीले पदार्थों का व्यापार, रियल एस्टेट व्यापार, उगाही से होने वाली कमाई का इस्तेमाल भारत विरोधी अभियानों को अंजाम देने के लिए आतंकवादियों के वित्तपोषण में किया जाता है।
कहा जाता है कि जबीर दाऊद के परिवार को यूके शिफ्ट करवाने के विकल्प खोजने में जबीर की बड़ी भूमिका है। कराची में जिस रेजिडेंशल कंपाउंड में दाऊद का परिवार रहता है, वहां जबीर के पास भी एक घर है।
हाल ही में जबीर खुद भी बारबेडोस और ऐंटीगा में दोहरी नागरिकता पाने की कोशिश कर रहा था। उसनें हंगरी में भी पर्मानेंट रेजिडेंट स्टेटस पाने की कोशिश की थी।