तबाही की ज़िद

रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध थमा भी, तो स्थायी शान्ति नहीं होगी

रूस-यूक्रेन युद्ध ख़तरनाक मोड़ पर पहुँच चुका है। भाड़े के सैनिकों ने यूक्रेन में शान्ति की सम्भावनाओं में देरी की, जिसका नतीजा सबके सामने है। यूक्रेन ने जिस तरह रूसी आक्रमण के आगे हथियार नहीं डाले, उसे देखते हुए वर्तमान हालात में चीन ताइवान के अधिग्रहण में देरी कर सकता है। युद्ध और उससे पैदा हो रहे हालात पर बता रहे हैं गोपाल मिश्रा :-

रूसी-यूक्रेनी संघर्ष में हज़ारों भाड़े के सैनिकों की उपस्थिति और रूस के ख़िलाफ़ कभी न ख़त्म होने वाले एंग्लो-अमेरिकन जुनून ने न केवल पूर्वी यूरोप में शान्ति को मायावी बना दिया है। और अगर चीन भी ताइवान पर क़ब्ज़ा करने का फ़ैसला करता है, तो यह दुनिया के अन्य हिस्सों में शान्ति पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इस जटिल युद्ध में अपनी तटस्थता बनाये रखने के भारतीय रूख़ को मार्च के तीसरे सप्ताह में जापानी प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा की नई दिल्ली यात्रा के दौरान दोहराया गया था कि ‘संघर्ष के समाधान के लिए संवाद और कूटनीति के मार्ग के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है।’

रूस के ख़िलाफ़ ब्रिटिश-अमेरिकी जुनून का पता ज़ार हुकूमत के दौरान मध्य एशिया में रूसी विस्तारवाद के पिछले इतिहास और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाज़ियों को इसके प्रारम्भिक समर्थन से लगाया जा सकता है। रूस-यूक्रेन संघर्ष के दोनों पक्षों में बड़े पैमाने पर भाड़े के सैनिकों के शामिल होने से, शान्ति के मायावी बने रहने की सम्भावना है। नतीजतन त्वरित युद्धविराम भी इस युद्ध में स्थायी शान्ति सुनिश्चित नहीं कर सकता, जिसे टाला जा सकता था।

यदि कोई रूसी संगठन संघर्ष क्षेत्र में निजी सैनिकों को लुभाने के लिए यूक्रेन की एक लोकप्रिय पोर्क वसा ‘सैलो’ की पेशकश करता है, तो विपरीत पक्ष, जिसे उदारतापूर्वक पश्चिमी शक्तियों द्वारा वित्त पोषित किया जाता है; कथित तौर पर इन सशस्त्र स्वयंसेवकों को कहीं भी लडऩे के लिए तैयार करने के लिए प्रतिदिन 2,000 अमरीकी डॉलर (1.40 लाख रुपये) तक की पेशकश कर रहा है। वैगनर समूह, जिसने कथित तौर पर यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की हत्या करने की कोशिश की थी; अब दो बार कथित तौर पर डोनबास क्षेत्र में सक्रिय हो गया है, जिसे हाल ही में रूस द्वारा एक स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता दी गयी है। इस बीच चेचन मुसलमान दोनों तर$फ से लड़ रहे हैं। जबकि रमज़ान कादिरोव के लड़ाकों के नेतृत्व में पुतिन समर्थक समूह ने कथित तौर पर कीव के उत्तर में एक हवाई क्षेत्र ले लिया है और रूसी सेना का एक हिस्सा राजधानी की ओर बढ़ रहा है। रूस विरोधी चेचेन भी कथित तौर पर युद्ध में शामिल हो गये हैं। सन् 1994 से 1996 और सन् 1999 से 2009 तक रूस के ख़िलाफ़ दो चेचेन युद्धों के दिग्गज अब कथित तौर पर यूक्रेन में रूस के ख़िलाफ़ लड़ रहे हैं। इससे पहले शेख मंसूर और द्जोखर दुदायेव बटालियन के नाम से जाने वाले दो चेचन स्वयंसेवक 2014 से डोनबास में रूसी समर्थित अलगाववादियों और नियमित रूसी सेनाओं के ख़िलाफ़ लड़ रहे हैं।

इससे पहले 27 फरवरी को द्जोखर दुदायेव बटालियन के कमांडर एडम ओस्मायेव, यूक्रेन को जीतने में मदद करने की क़सम खायी थी। उन्होंने एक वीडियो सन्देश में घोषणा की कि ‘मैं यूक्रेनियन को बताना चाहता हूँ कि असली चेचेन आज यूक्रेन की रक्षा कर रहे हैं।’

ओसमायेव ने कहा- ‘हमने यूक्रेन के लिए लड़ाई लड़ी है और अन्त तक लड़ते रहेंगे।’ उन्होंने रूसी नेशनल गार्ड में लड़ रहे चेचेन से भी पक्ष बदलने की अपील की, और कहा- ‘क्योंकि पूरी सभ्य दुनिया यूक्रेन की मदद करती है। इसलिए मैं उनसे यूक्रेन की तरफ़ जाने का भी आग्रह करता हूँ, यहाँ कमांड स्टाफ, जनरलों के बीच भी, चेचेन राष्ट्रीयता के लोग हैं, और वे आपकी देखभाल करेंगे। मैं इन लोगों के सभी रिश्तेदारों और दोस्तों से भी आग्रह करता हूँ कि वे जल्द-से-जल्द अपने बच्चों को यहाँ से ले जाएँ।’

निजी कम्पनियों का बढ़ता कारोबार

दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अशान्ति, संघर्ष और युद्धों ने निजी सैन्य कम्पनियों के लिए बड़ी व्यावसायिक सम्भावनाओं को जन्म दिया है। वे ख़ुफ़िया जानकारी इकट्ठी करते हैं, अमीर और शक्तिशाली को सुरक्षा प्रदान करते हैं और दुनिया भर में भाड़े के सैनिकों की आपूर्ति भी करते हैं। ऐसा अनुमान है कि उनका कारोबार साल 2030 तक 475 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुँच जाएगा। संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मुख्यालय वाली कई निजी सुरक्षा कम्पनियाँ हैं; जैसे साइलेंट प्रोफेशनल, मोज़ेक, सैंडलाइन इंटरनेशनल युद्धग्रस्त यूक्रेन में सक्रिय हो गये हैं। यह 90 के दशक के दौरान अंगोला और सिएरा लियोन की ओर से सक्रिय रहे हैं। अमेरिका स्थित ख़ुफ़िया कम्पनी मोज़ेक, 2014 से यूक्रेन में पहले से ही काम कर रही है। यह ख़ुफ़िया जानकारी इकट्ठी करने और राजनीतिक रूप से उजागर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर मदद करने में बेहतरीन संगठनों में से एक के रूप में जाना जाता है।

एक अन्य निजी संगठन ब्लैकवाटर ने यूगोस्लाविया में गृहयुद्ध के दौरान महत्त्वपूर्ण भूमिका निभायी थी। ख़ुफ़िया जानकारी एकत्र करने के अलावा इसने बोस्नियाई और निर्माण बलों को अपने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर निकालने में मदद की थी। इससे पहले जब रूसी सेना ने फरवरी के अन्तिम सप्ताह में यूक्रेन में मार्च किया था, तो यह अनुमान लगाया गया था कि यूक्रेन रूसी आक्रमण का कोई प्रभावी प्रतिरोध करने में सक्षम नहीं हो सकता है। हालाँकि चार सप्ताह के सैन्य अभियानों के बाद भी यूक्रेनियन ने आत्मसमर्पण नहीं किया। इस प्रकार युद्ध यूरोप में एक लम्बे समय तक चलने वाला संघर्ष बन गया है। यह क्षेत्र विशेष रूप से यूक्रेनियन, पहले के युद्धों में हमेशा अग्रणी राज्य रहा है।

आठ दशक बाद वे फिर से एक युद्ध में हैं, जो कोई नहीं चाहता था। इससे पहले यूएसएसआर और नाज़ी जर्मनी ने मोलोटोव-रिबेंट्रोप के बीच समझौते के रूप में जाने जाने वाले समझौते पर हस्ताक्षर किये थे, जब इसका सामना करना पड़ा था। इसने जर्मनी और यूएसएसआर के बीच पूर्वी यूरोप के विभाजन को जन्म दिया था।

चीन-रूस शिखर सम्मेलन

अमेरिकी राष्ट्रपति, जो बिडेन और चीनी राष्ट्रपति के बीच महत्त्वपूर्ण शिखर सम्मेलन से कुछ दिन पहले चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने ज़ोर देकर कहा था कि रूसी-यूक्रेनी संघर्ष पर चीन की स्थिति हमेशा सुसंगत रही है। और इस प्रेक्षण को ख़ारिज कर दिया कि इसमें कोई असंगति है। उनका बयान काफ़ी सार्थक था, जब उन्होंने कहा- ‘यह वे देश हैं, जो यह सोचकर ख़ुद को भ्रमित करते हैं कि वे शीत युद्ध जीतने के बाद इसे दुनिया पर हावी कर सकते हैं, जो अन्य देशों की सुरक्षा की अवहेलना में नाटो के पूर्व की ओर विस्तार को पाँच बार चलाते रहते हैं। चिन्ताओं, और जो दुनिया भर में युद्ध छेड़ते हैं, जबकि अन्य देशों पर जुझारू होने का आरोप लगाते हैं, उन्हें वास्तव में असुविधाजनक महसूस करना चाहिए।’

चीनी बयान और गरमा गया, जब रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने पश्चिमी शक्तियों को चुनौती दी। उन्होंने कहा कि रूस ने पश्चिम पर भरोसा करने के बारे में भ्रम ख़त्म कर दिया है और मॉस्को कभी भी संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रभुत्व वाली विश्व व्यवस्था को स्वीकार नहीं करेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीनी नेता शी जिनपिंग की वार्ता सामान्य अमेरिकी बयानबाज़ी से भरी हुई दिखायी दी। इस महत्त्वपूर्ण शिखर वार्ता से पहले चीन के केंद्रीय विदेश मामलों के आयोग के निदेशक यांग जीची और रोम में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, जेक सुलिवन के बीच गुप्त वार्ता ने उच्च स्तरीय वार्ता का मार्ग प्रशस्त किया था। चीनी पक्ष ने चर्चा के विवरण का ख़ुलासा नहीं किया। हालाँकि यह स्वीकार किया कि वार्ता स्पष्ट, गहन और रचनात्मक थी और इसमें ताइवान पर चर्चा शामिल थी।

माना जाता है कि अमेरिका ने चीन को आश्वासन दिया है कि ताइवान को एक स्वतंत्र और सम्प्रभु देश के रूप में मान्यता देने का उसका कोई इरादा नहीं है। तत्कालीन विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, जो मार्च में ताइवान में थे; ने माँग की कि संयुक्त राज्य अमेरिका को ताइवान को एक सम्प्रभु देश के रूप में मान्यता देनी चाहिए। फ़िलहाल अमेरिका 1979 में बने ताइवान रिलेशन एक्ट के तहत ताइवान के साथ अपने सम्बन्ध बनाये हुए है। माना यह भी जा रहा है कि ट्रंप प्रशासन के दौरान अमेरिका ने चीनी सामानों पर लगाये गये भारी शुल्क को वापस लेने का भी आश्वासन दिया है। अपनी ओर से चीन ने कथित तौर पर आश्वासन दिया है कि वह क्रीमिया के रूसी क़ब्ज़े की दिशा में अपनी नीति जारी रखेगा। इसी तरह यह यूक्रेन के दो क्षेत्रों को स्वतंत्र देशों के रूप में वैध नहीं करेगा। बाइडेन की चीन को चेतावनी कि रूस की मदद करने पर उसे इसकी क़ीमत चुकानी पड़ेगी; इसे ज़्यादातर अमेरिकी बयानबाज़ी का हिस्सा माना जाता है। ऐसा प्रतीत होता है कि सुलिवन और यांग जिएची के बीच वार्ता, जिसे व्हाइट हाउस ने रोम में सात घंटे की बैठक कहा था; ने शिखर सम्मेलन के लिए एजेंडा निर्धारित किया था। यह देखा जाना बाक़ी है कि वार्ता चल रहे यूरोपीय युद्ध को कितना प्रभावित करेगी।

अमेरिकी पक्ष का दावा है कि बाइडेन ने चीन को पश्चिमी प्रतिबंधों के प्रभाव से रूस को बाहर निकालने या यहाँ तक कि पड़ोसी यूक्रेन के ख़िलाफ़ रूस के हमले के लिए सैन्य सहायता भेजने के किसी भी विचार को छोडऩे के लिए स्पष्ट सन्देश दिया है। चीनी टेलीविजन चैनल ने कहा है कि शी जिनपिंग ने कहा कि वीडियो कॉल के दौरान राज्यों के बीच संघर्ष किसी के हित में नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि शान्ति और सुरक्षा अंतरराष्ट्रीय समुदाय का सबसे मूल्यवान ख़ज़ाना है।

दो सम्भावनाएँ

यह अभी तक पता नहीं चल पाया है कि क्या उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन का बयान आधिकारिक लाइन को दर्शाता है कि चीन को मैदान में उतरना चाहिए और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के ख़िलाफ़ पश्चिम के साथ सेना में शामिल होना चाहिए। उसने कहा कि चीन को यह समझना चाहिए कि उनका भविष्य संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ यूरोप के साथ, दुनिया भर के अन्य विकसित और विकासशील देशों के साथ है। उनका भविष्य व्लादिमीर पुतिन के साथ खड़े होने का नहीं है। इन आक्रामक अमेरिकी तेवरों के बीच बीजिंग ने रूस की निंदा करने से इन्कार कर दिया है। अमेरिकी नीति निर्माताओं के सामने एजेंडा यह प्रतीत होता है कि चीन को रूस को पूर्ण वित्तीय और सैन्य सहायता न देने से कैसे रोका जाए?

अगर चीनी रूसियों का समर्थन करते हैं, तो यह कहा जाता है कि यह एक पूर्ण युद्ध बन सकता है। आशंका यह है कि अगर रूसियों को चीनी समर्थन मिलता है, तो रूस प्रतिबंधों का सामना करने और अपना युद्ध जारी रखने में सक्षम होगा। इससे पश्चिमी सरकारों को भी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थ-व्यवस्था पर वापस हमला करने के दर्दनाक फ़ैसले का सामना करना पड़ेगा, जिससे बाज़ार में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उथल-पुथल हो सकती है। राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने केवल यह आशा व्यक्त की कि चीन रूस की आक्रामकता का समर्थन करने के लिए किसी भी कार्रवाई के लिए ज़िम्मेदार होगा और हम जतवाब में संकोच नहीं करेंगे। उन्होंने आग्रह किया कि इस युद्ध को समाप्त करने के लिए मास्को को मजबूर करने के लिए उनसे जो भी होगा करेंगे। लेकिन उन्होंने कहा कि वह चिन्तित थे कि वे सीधे सैन्य सहायता के साथ रूस की सहायता करने पर विचार कर रहे हैं।

अमेरिका के नेतृत्व वाली पश्चिमी शक्तियों की आशंकाओं के बावजूद, जिनपिंग और पुतिन ने फरवरी, 2022 में बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक में मुलाक़ात के दौरान पुतिन ने यूक्रेन पर हमला शुरू करने से पहले अपनी क़रीबी साझेदारी को फाइनल कर दिया था। तबसे बीजिंग ने आक्रमण पर अंतरराष्ट्रीय शोर में शामिल होने से इन्कार कर दिया, जबकि यूरोपीय तनाव के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और नाटो को दोषी ठहराते हुए रूसी लाइन का समर्थन किया। क्रेमलिन के वार्ता बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए चीनी अधिकारियों ने फिर से आक्रमण को युद्ध के रूप में सन्दर्भित करने से इन्कार कर दिया। हालाँकि चीन ने यूक्रेन की सम्प्रभुता को बार-बार अपने समर्थन की घोषणा करके बचने का रास्ता बनाये रखा है। यह दुनिया के सबसे बड़े निर्यातक चीन को पूर्वी यूरोप में शान्ति को बढ़ावा देने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने में मदद कर सकता है, जो अमेरिका और अन्य पश्चिमी अर्थ-व्यवस्थाओं से मज़बूती से जुड़ा हुआ है।

चूँकि जिनपिंग ख़ुद को अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के पुनर्निर्माण और सुधार के लिए एक वास्तुकार के रूप में मानते हैं, वह युद्ध को समाप्त करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। वह जल्द ही प्रतिस्पर्धी प्राथमिकताओं को सन्तुलित करने की कोशिश करते नजर आएँगे कि रूस के साथ चीन की साझेदारी को बनाये रखना चाहेंगे। साथ ही वह पश्चिम में चीन के सम्बन्धों को कमज़ोर नहीं करना चाहेंगे।

व्यापक समझौता

वर्तमान स्थिति में चीन द्वारा रूस की सुरक्षा चिन्ताओं को दूर करने के लिए पश्चिमी शक्तियों पर प्रभाव डालने की सम्भावना है। न तो नाटो का और विस्तार किया जाना चाहिए और न ही यूक्रेनी प्रयोगशालाओं को ऐसे शोधों में लगाया जाना चाहिए, जिनका उपयोग जैव-हथियार विकसित करने के लिए किया जा सकता है। इसने इस बात पर भी ज़ोर दिया है कि रूस के पास वैध सुरक्षा चिन्ताएँ हैं, जिन्हें सम्बोधित करने और रूसी दावों को प्रतिध्वनित करने की आवश्यकता है कि अमेरिका यूक्रेन में जैविक हथियारों पर गुप्त रूप से काम कर रहा है, बेशक आरोपों को अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र द्वारा ख़ारिज कर दिया गया है। हालाँकि चीन का कहना है कि अगर पश्चिमी शक्तियाँ जाँच के लिए सहमत होती हैं, तो वह इस क्षेत्र में शान्ति स्थापित कर सकती है।

 

बीजिंग की तटस्थता कीव और मॉस्को के बीच संघर्ष को समाप्त करने में मदद कर सकती है। चीन का यह कथन कि वह रूस के साथ अपनी मित्रता को बनाये रखने का इरादा रखता है, जिसे वह असीमित और बहुत मज़बूत कहता है, इस आश्वासन के रूप में माना जाता है कि चीन रूस को अपमानित किये बिना शान्ति बहाल करने में मदद करेगा। शायद यही कारण था कि नियमित रूप से गुरुवार को चीन के विदेश मंत्रालय की ब्रीफिंग में प्रवक्ता झाओ लिजियन ने ज़ोर देकर कहा कि चीन की स्थिति सुसंगत है और उन लोगों पर गोल है, जो किसी भी असंगति का सुझाव देते हैं।

ये वो देश हैं, जो यह सोचकर ख़ुद को भ्रमित करते हैं कि वे शीत युद्ध जीतने के बाद इसे दुनिया पर हावी कर सकते हैं, जो अन्य देशों की सुरक्षा चिन्ताओं की अवहेलना में नाटो के पूर्व की ओर विस्तार को पाँच बार चलाते रहते हैं, और जो दुनिया भर में युद्ध छेड़ते हैं। दोनों देशों ने 2021 के अन्त में संयुक्त सैन्य और नौसैनिक अभ्यास किया था और 4 फरवरी को युद्ध से कुछ हफ़्ते पहले 5,000 शब्दों का एक बयान जारी किया था, जिसमें नाटो के विस्तार के ख़िलाफ़ सुरक्षा ब्लॉक को शीत युद्ध का अवशेष बताया गया था।

चीन की नयी रणनीति

ऐसा प्रतीत होता है कि चीन क्षेत्र में शान्ति के लिए मदद कर रहा है; क्योंकि लम्बे समय तक संघर्ष उसके महत्त्वपूर्ण आर्थिक हितों को नुक़सान पहुँचा सकता है। यह रूसी आख्यान का समर्थन कर रहा हो सकता है; लेकिन यह जानता है कि चीनी मदद से संघर्ष विराम में देरी होगी। इसे रूस की त्वरित जीत से फ़ायदा हो सकता था; लेकिन यूक्रेन के प्रतिरोध ने ताइवान पर कम-से-कम कुछ समय के लिए बलपूर्वक क़ब्ज़ा करने की उसकी योजना को विफल कर दिया है। पश्चिमी समर्थन के साथ यूक्रेनी अर्थ-व्यवस्था जल्दी या बाद में पश्चिमी यूरोप का हिस्सा बन जाएगी।

ऐसा प्रतीत होता है कि यूक्रेनी देशभक्ति ने चीन को ताइवान के ख़िलाफ़ किसी भी आक्रमण को शुरू करने से रोक दिया है। लम्बे समय तक युद्ध यूरेशिया में अपनी महत्त्वाकांक्षी वित्तीय पहल को परेशान करने वाले ऊर्जा क्षेत्र में मूल्य मुद्रास्फीति का कारण बन सकता है। चीन यह भी जानता है कि चीन के भीतर पुतिन हर गुज़रते दिन के साथ अपनी लोकप्रियता खोते जा रहे हैं, इसलिए यदि पुतिन को गद्दी से हटा दिया जाता है, तो चीनी समर्थन उल्टा हो सकता है।

हालाँकि चीन ख़ुद को पुतिन से दूर कर रहा होगा; लेकिन इस बदलाव में कुछ समय लग सकता है। चूँकि चीन रूस के साथ खुले तौर पर व्यापार करता है- वह अपना कच्चा तेल, अन्य चीज़ों के साथ गैस ख़रीदता है। यह अप्रत्यक्ष रूप से रूस का समर्थन कर रहा है और लगता है कि यह सोचने की कल्पना की उड़ान है कि चीन रूस के साथ अपने आर्थिक सम्बन्धों से मुँह मोड़ लेगा, भले ही वह ताजा सैन्य सहायता और उपकरण प्रदान करने से क़दम वापस खींच ले।

वार्ताओं का दौर

जापानी प्रधान मंत्री किशिदा की यात्रा के दौरान भारत ने एक अलग बयान जारी किया, जिसमें रेखांकित किया गया कि क्वाड को शान्ति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में अपने मूल उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। क्वाड के चार देशों में भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूसी सेना के यूक्रेन में तबाही की निंदा करते हुए भाग लिया था। अन्य तीन देशों, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका ने रूस के ख़िलाफ़ मतदान किया था।

तेल की धार

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारतीय बजट में कच्चे तेल की क़ीमत 75 डॉलर प्रति बैरल है। लेकिन महीने भर चले यूक्रेन युद्ध के दौरान क़ीमतें 140 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच गयी हैं। दिलचस्प बात यह है कि रूसी आयात भारत की प्रतिदिन 50 लाख बैरल की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है। उनका रूस से कच्चे तेल का आयात औसतन 2,03,000 बैरल प्रतिदिन रहा है, जो बढक़र लगभग 3,60,000 बैरल प्रतिदिन हो गया है। हालाँकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक नैतिक रूख़ अपनाया है कि भारत द्वारा कच्चे तेल की ख़रीद से अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन नहीं होगा; लेकिन भारत को चेतावनी दी जा रही है कि यह उसे इतिहास के ग़लत पक्ष में डाल सकता है।

मौत के ख़ंजर

यूक्रेनी युद्ध ने रूस और पश्चिमी शक्तियों को अपने अत्याधुनिक हथियारों का परीक्षण करने में सक्षम बनाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घोषणा की है कि अमेरिका जल्द ही यूक्रेन को और अधिक घातक हथियार प्रदान करेगा। लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि रूसियों ने यूक्रेनी लक्ष्यों पर हाइपरसोनिक मिसाइल हमलों की शुरुआत के साथ पहल की है; ख़ासकर हथियारों के गुप्त ठिकानों से। इसे किंजल के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ है ख़ंजर। यह माइकोलाइव के काला सागर बंदरगाह के पास एक यूक्रेनी ईंधन डिपो से टकराया। यह पोलैंड से लगभग 1,500 किलोमीटर दूर है; जो यूएसएसआर युग के दौरान वारसा पैक्ट का सदस्य था। लेकिन हाल ही में नाटो में शामिल हुआ है। रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि किंजल मिसाइल के लगातार उपयोग के साथ, जिसमें 2,000 किलोमीटर की दूरी तक मार करने की क्षमता है; जिसकी गति ध्वनि से दस गुना अधिक है। नाटो में पूर्वी यूरोप के नये देशों के लिए चेतावनी संकेत है कि वे क्रोध से बच नहीं सकते हैं।

इस बीच घिरे बंदरगाह शहर मारियुपोल से हज़ारों यूक्रेनियनों को जबरदस्ती रूसी सीमाओं के पार ले जाया गया और उन्हें शिविरों में रखा जा रहा है। ऐसी ख़बरें हैं कि जानकारी हासिल करने के लिए उनके मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की जाँच की जा रही है।