ट्वीट्स पर देशद्रोह के मुकदमे से किसान आंदोलन का हुआ अंतर्राष्ट्रीयकरण!

स्वीडन की विश्वविख्यात सामाजिक कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग समेत कई दिग्गजों के किसान आंदोलन को समर्थन वाले ट्वीट पर दिल्ली में देशद्रोह की धारा का केस दर्ज करने के बाद मुद्दा और  वैश्विक हो गया है। दिल्‍ली पुलिस ने ऐसे ट्वीट के खिलाफ केस दर्ज किया है, इसमें देशद्रोह की धारा समेत आपराधिक साजिश और समूहों में दुश्‍मनी फैलाने का आरोप लगाया गया है। इसके बावजूद पॉप स्टार रिहाना, ग्रेटा थनबर्ग, मिया खलीफा और मीना हैरिस जैसी हस्तियों ने अपने बयान पर कायम रहने की बात न सिर्फ कही है, बल्कि समर्थन का दायरा भी बढ़ा दिया है।
केस दर्ज होने के बाद ग्रेटा थनबर्ग ने फिर से ट्वीट किया और लिखा, मैं अब भी किसानों के समर्थन में खड़ी हूं और नफरत, धमकी या मानवाधिकारों के उल्‍लंघन से इसे बदल नहीं सकते। ग्रेटा थनबर्ग के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए दिग्गज भारतीय अभिनेता प्रकाश राज ने भी किसानों को समर्थन करते हुए लिखा- मैं भी किसानों को अपना समर्थन देना जारी रखूंगा।
ग्रेटा थनबर्ग ने पहले ट्वीट में लिखा था कि हम भारत में चल रहे किसान आंदोलन के साथ एकजुटता से खड़े हैं। इस ट्वीट पर जमकर हंगामा हुआ था। यही नहीं, अमेरिकी पॉप सिंगर रिहाना, मीना हैरिस और अभिनेत्री मिया खलीफा ने भी किसान आंदोलन को लेकर ट्वीट किए थे। इसके बाद भारतीय क्रिकेटरों, कुछ अभिनेताओं और राजनेताओं ने इनके ट्वीट को दुष्प्रचार करार देने की कोशिश की थी।
वहीं, अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की भतीजी मीना हैरिस ने भारत में आंदोलन पर उठे विवाद और एफआईआर के बाद फिर हमला बोलते हुए किसानों का समर्थन किया है। मीना हैरिस ने ताज़ा ट्वीट में लिखा – न तो मुझे डराया जा सकता है और न चुप कराया जा सकता है।