चीफ जस्टिस के खिलाफ पाक सरकार कमेटी बनाएगी, आज एनएससी बैठक

पाकिस्तान में राजनीतिक टकराव अब सरकार बनाम न्यायपालिका भी हो गया है। देश की नेशनल असेंबली (संसद) ने देश के मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल के खिलाफ सर्वोच्च न्यायिक परिषद में कदाचार और शपथ से भटकने को लेकर मामला दर्ज करने के लिए एक पांच सदस्यीय कमेटी के गठन का प्रस्ताव किया है। इस बीच प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने आज राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बैठक बुलाई है, जिसमें देश के सुरक्षा हालात पर चर्चा की जाएगी। इमरान खान की जमानत पर भी आज ही  लाहौर हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।

असेंबली में इससे जुड़ा प्रस्ताव भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की नेता शाजिया सोबिया ने पेश किया। सदन से इसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया। पाकिस्तान में सर्वोच्च न्यायिक परिषद किसी भी मौजूदा न्यायाधीश के खिलाफ कार्यवाही करने का एकमात्र न्यायाधिकरण है।

सरकार ने यह कदम ऐसे मौके पर उठाया गया है, जब मुख्य न्यायाधीश बंदियाल की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने पिछले हफ्ते पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद जमानत दी थी। खान की गिरफ्तारी के दौरान हिंसा पर विपक्ष के नेता राजा रियाज ने अपनी टिप्पणी में देश में हाल ही में हुई हिंसक घटनाओं की कड़ी निंदा की।

इस बीच प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने आज राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई है, जिसमें देश के सुरक्षा हालात पर चर्चा की जाएगी। बैठक में पाकिस्तान के कई विभागों के मंत्री शामिल होंगे। इमरान खान की जमानत पर आज लाहौर हाईकोर्ट में अहम सुनवाई होगी। इमरान खान के खिलाफ दर्ज आतंकवाद के मामलों में ये सुनवाई होनी है। बता दें लाहौर हाईकोर्ट ने इमरान की पत्नी बुशरा की गिरफ्तारी पर 23 तारीख तक रोक लगा दी है।