चीन ने भारत से वैध चीनी वीजा, रेसीडेंस परमिट वाले विदेशियों के आने पर अस्थाई रोक लगाई

चीन के वुहान प्रशासन के एयर इंडिया की फ्लाइट के 19 भारतीय यात्रियों के कोरोना संक्रमित पाने के दावे के एक हफ्ते के भीतर चीन ने गुरूवार को भारत से उन विदेशियों के अपने यहां आने पर अस्‍थायी तौर पर रोक लगा दी है जिनके पास वैध चीनी वीजा या रेसीडेंस परमिट है। भारत में अब तक कोरोना के 83 लाख से ज्यादा मामले आ चुके हैं।

चीन ने यह कदम कोरोना के दोबारा संक्रमण फैलने की चिंताओं के बीच उठाया है और इसके लिए एयर इंडिया की फ्लाइट से संक्रमित यात्री आने को कारण नहीं बताया है। बता दें कोरोना को लेकर यह माना जाता है कि यह सबसे पहले चीन के वुहान में शुरू हुआ और वहां से दूसरे देशों में फैला।

अब चीन ने सजगता दिखाते हुए भारत से उन विदेशियों के अपने यहां आने पर अस्‍थायी रोक लगा दी है जिनके पास वैध चीनी वीजा या रेसीडेंस परमिट है। भारत में चीन के दूतावास  गुरुवार को कहा कि ‘भारत स्थित चीनी दूतावास/काउंसलेट इन श्रेणियों के धारकों के हेल्‍थ डिक्‍लेयरेशन फॉर्म पर मुहर नहीं लगाएंगे।’ याद रहे मार्च में चीन ने कोरोना महामारी के मद्देनजर अपने यहां विदेशियों के प्रवेश पर रोक लगा दी थी।

भारत में कोरोना मामले
दभारत में अब तक कोरोना के 83,64,086 मामले आ चुके हैं जबकि मौत का आंकड़ा 1,24,315 है। देश में कोरोना के दैनिक मामलों में एकाध दिन से फिर उछाल देखने को मिला है। आज सुबह 8 बजे तक एक बार फिर से कोरोना के एक दिन में 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 50,209 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान देश में कोरोना से 704 लोगों की मौत हो गई है। देश में कोरोना से अब तक 77,11,809 लोग ठीक हो चुके हैं। कोरोना के फिलहाल 5,27,962 एक्टिव केस देश में हैं।