घोटाले में ईडी ने किया चंदा कोचर के पति दीपक को गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय ने वीडियोकॉन लोन घोटाले में सोमवार को दीपक कोचर को गिरफ्तार कर लिया। दीपक आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व एमडी और सीईओ तथा इस मामले की आरोपी चंदा कोचर के पति हैं। मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में दीपक को पूछताछ के लिए बुलाया गया था, जिसके बाद उनको गिरफ्तार कर लिया गया। दीपक कोचर को मंगलवार को अदालत में पेश किया जा सकता है।

प्रवर्ततन निदेशालय (ईडी) ने पूछताछ के दौरान लेनदेन के बारे में संतोषजनक जानकारी न दे पाने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। एक अधिकारी के मुताबिक, कर्ज गड़बड़ी के मामले में एजेंसी को कुछ नए दस्तावेज मिले हैं, जिसके बारे में पूछताछ के लिए उनकी गिरफ्तारी की गई है। ईडी और सीबीआई चंदा कोचर के एमडी व सीईओ रहते वीडियोकॉन को कर्ज देने में बरती गई अनियमितता की जांच कर रही है।

दीपक कोचर पर आरोप है कि 2009 और 2011 के बीच बैंक ने वीडियोकॉन समूह को 1,875 करोड़ रुपये कर्ज देने में भारी अनियमितता की गई। इसी मामले में चंदा, दीपक और वीडियोकॉन समूह के प्रवर्तक वेणुगोपाल धूत सहित कई अन्य के खिलाफ जांच चल रही है। ईडी के अलावा सीबीआई ने भी आपराधिक मामला दर्ज किया था।

इसी साल जनवरी में ईडी ने चंदा कोचर व उनके परिवार की करीब 78 करोड़ की चल-अचल संपत्ति जब्त की। सीबीआई ने सभी आरोपियों के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र, धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं में केस दर्ज किया है।