कोविड-19 : प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों से सकारात्मक माहौल बनाने को कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 से निपटने के लिए ‘संकल्प, संयम, सकारात्‍मकता, सम्मान और सहयोग’ के पांच सूत्री मंत्र देने के बाद देश भर के नामचीन खिलाड़ियों से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग करके देश में सकारात्मक माहौल बनाने को कहा है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों ने राष्ट्र को गौरवान्वित किया है, अब उन्‍हें राष्ट्र का मनोबल बढ़ाने और सकारात्मकता का माहौल बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व की सराहना करते हुए  खिलाड़ियों ने सकारात्मकता और सामाजिक दूरी बनाये रखने के संदेश का प्रचार-प्रसार करने का संकल्प व्‍यक्‍त किया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘कोविड-19’ पूरी मानवता का दुश्‍मन है और वर्तमान स्थिति की गम्भीरता का पता इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार ओलंपिक गेम्‍स को स्थगित किया गया है। इस महामारी से उत्‍पन्‍न विकट चुनौतियों के कारण विम्बलडन जैसे कई अन्य प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों और क्रिकेट से सम्बन्धित इंडियन प्रीमियर लीग जैसे घरेलू खेल आयोजनों के पूर्व निर्धारित समय में परिवर्तन करने पर विवश होना पड़ा है।
प्रधानमंत्री ने खेल के मैदान पर शानदार प्रदर्शन कर राष्ट्र को गौरवान्वित करने के लिए खिलाड़ियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि आप सबको राष्ट्र का मनोबल बढ़ाने और सकारात्मकता का माहौल बनाये रखने में अत्‍यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। इसके साथ ही खिलाड़ियों को लोगों से लॉकडाउन के दौरान जारी की जाने वाली एडवाइजरी का निरंतर पालन करने के लिए कहना है। प्रधानमंत्री ने यह बात रेखांकित की कि खेल प्रशिक्षण के दौरान सीखी जाने वाली विशिष्‍ट बातें जैसे कि चुनौतियों का डटकर सामना करने की क्षमता, स्‍व-अनुशासन, सकारात्मकता और आत्मविश्वास इस वायरस के फैलाव का मुकाबला करने की दृष्टि से भी अत्‍यंत आवश्यक तरीक़े हैं।
प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों से लोगों को दिये जाने वाले अपने संदेश में इन पाँच बिन्दुओं का सकारात्मक प्रचार करने को कहा है। साथ ही खिलाड़ियों से शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य दोनों के महत्त्व पर प्रकाश डालने के साथ-साथ आयुष मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को लोकप्रिय बनाने के लिए भी कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह अत्‍यंत आवश्‍यक है कि भारत महामारी के ख़िलाफ़ इस लड़ाई में विजयी बनकर उभरे। प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि इस लड़ाई में समस्‍त खिलाड़ी अत्‍यंत सक्रियतापूर्वक भाग लेंगे।
खिलाड़ियों ने प्रधानमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि वे इस लड़ाई में सबसे आगे रहकर नि:स्वार्थ सेवा करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों और पुलिस कर्मियों को सम्मान दिलाने के लिए तत्‍पर हैं, जिसके पात्र वे वास्‍तव में हैं। उन्होंने अनुशासन एवं मानसिक शक्ति के विशेष महत्त्‍व, फिटनेस बनाये रखने और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने के लिए आवश्‍यक कदम उठाने की भी चर्चा की।
इस वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग में सचिव तेंदुलकर, सरल गांगुली, विराट कोहली, युवराज सिंह, रानी रामलाल, पीजी सिंधु, हिमा दास समेत विभिन्‍न खेलों से जुड़े 40 से भी अधिक शीर्ष खिलाड़ियों और अनेक अधिकारियों ने भाग लिया।