कोविड को लेकर केंद्र सरकार की समीक्षा बैठक: भीड़ में पहने मास्क, राज्य को जीनोम सिक्वेंसिंग की सलाह

चीन में लगातार कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत में भी अहम बैठक हुई हैं। इसी के चलते केंद्र सरकार कोरोना के मामलों पर नजर रखी हुई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शीर्ष अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ महामारी की स्थिति पर समीक्षा बैठक की हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की बैठक में कोरोना पर हर हफ्ते स्वास्थ्य मंत्रालय की समीक्षा बैठक करने का निर्णय लिया गया हैं। साथ ही केंद्र सरकार ने लोगों से भीड़भाड़ में मास्क लगाने की सलाह दी हैं।

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल ने कहा कि, अभी पैनिक की जरूरत नहीं हैं भीड़भाड़ में मास्क लगाने की सभी को सलाह है हर हफ्ते स्वास्थ्य मंत्रालय में समीक्षा बैठक होगी। टेस्टिंग पर्याप्त मात्रा में हो रही हैं। बीच-बीच में स्वास्थ्य मंत्रालय निर्णय लेगा कि क्या और कदम उठाए जाने हैं? कोई नई गाइडलाइन फिलहाल जारी नहीं की जा रही हैं।

मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा कि, “कुछ देशों में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए हमने विशेषज्ञों व अधिकारियों के साथ देश में हालात की समीक्षा की। कोविड अभी गया नहीं है। सभी संबंधित पक्षों को निर्देश दिया गया है कि वे सतर्क रहें और निगरानी को मजबूत करें। हम किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार हैं।”

आपको बता दें, कोरोना के पॉजिटिव मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग फिर से शुरू की गई है। केंद्र सरकार के आदेश के बाद से दिल्ली सरकार के लोकनायक और आईएलबीएस अस्पताल में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव सैंपलों को जुटाया जा रहा है जिससे पता चल पाएगा की कोरोना का कोई नया वेरिएंट तो नहीं पनप रहा हैं। वहीं जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोरोना के नए मामले चिंताजनक तरीके से बढ़ रहे हैं।