कोरोनाकाल में राजधानी में डेंगू का क़हर

राजधानी दिल्ली में हुई तीन दिन मूसलाधार बारिश से एक ओर उमस भरी गर्मी से राहत तो मिल गई है। लेकिन वही जगह-जगह हुये जल भराव से और जमीन में नमी होने के कारण मच्छरों का प्रकोप बढ़ने से लोगों को डेंगू जैसी बीमारी का भी खतरा बढ़ रहा है।

दिल्ली के डाक्टरों का कहना है कि कोरोना का क़हर भी फिर से दिन पर दिन देश में  बढ़ रहा है। वहीं डेंगू के बढ़ते मामले भी चिंता की वजह बन गयें है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के पूर्व संयुक्त डाँ अनिल बंसल का कहना है कि कोरोना का कहर थमा नहीं है। उस पर डेंगू जैसी बीमारी लोगों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कते पैदा कर सकती है। ऐसे में ज़रा सी लापरवाही घातक हो सकती है।

नेशनल मेडिकल फोरम के अध्यक्ष डाँ प्रेम अग्रवाल का कहना है कि कोरोना, डेंगू और मौसमी बीमारियों के प्रकोप से बचने के लिये इलाज के साथ-साथ परहेज़ की सख्त जरूरत है। डेंगू से बचने के लिये अपने घरों के आस-पास पानी जमा ना होने दें। जहां पर पानी जमा है और निकासी नहीं हो पा रही है, वहां मच्छर मार दवा या मिट्टी के तेल का छिड़काव करें। डाँ प्रेम अग्रवाल का कहना है कि शरीर में दर्द के साथ बुखार हो तो उसे नजरअंदाज ना करें।