काबुल के गुरुद्वारे पर  फिदायीन हमला, ११ श्रद्धालुओं की मौत, कई घायल

अफगानिस्तान के काबुल में एक गुरुद्वारे पर फिदायीन हमले में ११ श्रद्धालुओं की जान चली गयी है और कई घायल हुए हैं जिनमें कुछ की हालत गंभीर बताई गयी है।  हमले के बाद गुरुद्वारे में  सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाल लिया है। उधर तालिबान ने कहा है कि इस हमले से उसका कोइ लेनादेना नहीं है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अफगानिस्तान सरकार ने इस हमले की पुष्टि की है और कहा है कि आत्मघाती हमलावर अभी भी गुरुद्वारे में ही हैं। राजधानी काबुल के गुरुद्वारे में आतंकियों ने यह हमला बुधवार सुबह साढ़े सात बजे किया जब बड़ी संख्या में सिख संगत प्रार्थना के लिए वहां थी। वहां अचानक धमाका हुआ जिसमें ११ श्रद्धालुओं की मौत हो गई।

घटना के तुरंत बाद सुरक्षाबलों ने गुरुद्वारे की घेराबंदी कर जवाबी कार्रवाई की। अभी किसी आतंकी संगठनहमलावर अभी भी गुरुद्वारे में ही हैं। राजधानी काबुल के गुरुद्वारे में आतंकियों ने यह हमला बुधवार सुबह साढ़े सात बजे किया जब बड़ी संख्या में सिख संगत प्रार्थना के लिए वहां थी। वहां अचानक धमाका हुआ जिसमें ११ श्रद्धालुओं की मौत हो गई।

घटना के तुरंत बाद सुरक्षाबलों ने गुरुद्वारे की घेराबंदी कर जवाबी कार्रवाई की। अभी किसी आतंकी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। बता दें कि अफगानिस्तान में करीब ३२५ सिख परिवार रहते हैं। इनकी संख्या काबुल और जलालाबाद में अधिक है। इन्हीं दो शहरों में गुरुद्वारे भी हैं।

बताया गया है कि घटना के समय गुरुद्वारे में १५० से ज्यादा श्रद्धालु मौजूद थे। हमले में ११ लोगों की जान गयी है। इस बीच आतंकी गुट तालिबान के प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने ट्वीट कर कहा कि उनके संगठन का हमले से कोई लेनादेना नहीं है। ”हमने कोई हमला नहीं किया”।