कांग्रेस का वॉकआउट, पीएम ने कहा किसानों को बरगलाया जा रहा है

लोकसभा में बुधवार को कांग्रेस ने किसानों को लेकर बता रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जबाव के दौरान सदन से वॉक आउट किया। पीएम ने कहा कि किसानों को गुमराह किया जा रहा है और जो हुआ नहीं उसका डर फैलाया जा रहा है।

कांग्रेस ने सदन से तब वॉक आउट किया जब पीएम किसानों के आंदोलन को लेकर बोल रहे थे। पीएम ने कहा कि जो हुआ नहीं उसका डर फैलाया जा रहा है। ऐसे तरीके आंदोलनजीवी अपनाते हैं। मैं किसानों से पूछना चाहता हूं कि वे बताएं उनका कौन सा हक मारा छीना गया है। जो हुआ है वह किसान आंदोलन नहीं लगता। उन्होंने कांग्रेस को लेकर कहा कि उसने कंटेंट (कृषि कानूनों के) पर बात नहीं की। अच्छा होता अगर कानून की बातों पर चर्चा होती।

सदन में कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दहेज के खिलाफ कानून की मांग किसी ने नहीं की थी, ट्रिपल तलाक पर कानून की किसी ने नहीं की थी। बाल विवाह, शिक्षा पर अधिकार बिना मांग के दिए गए। इतने सुधार हुए जनता ने सभी बदलावों को स्वीकार किया या नहीं किया ये सभी जानते हैं।

पीएम ने कहा – ‘कानून बनने के बाद किसी भी किसान से मैं पूछना चाहता हूं कि पहले जो हक और व्यवस्थाएं उनके पास थी, उनमें से कुछ भी इस नए कानून ने छीन लिया है क्या ? इसका जवाब कोई देता नहीं है, क्योंकि सबकुछ वैसा का वैसा ही है।

मोदी ने कहा कि संसद में ये हो-हल्ला, ये आवाज, ये रुकावटें डालने का प्रयास, एक सोची समझी रणनीति के तहत हो रहा है। रणनीति ये है कि जो झूठ, अफवाहें फैलाई गई हैं, उसका पर्दाफाश हो जाएगा। इसलिए हो-हल्ला मचाने का खेल चल रहा है।

इस बीच कांग्रेस बेंचों की तरफ से कहा कि किसानों ने ये कानून नहीं मांगे हैं तो पीएम ने कहा कि हर चीज जनता को मांगने पर मिले यह ठीक नहीं है। जनता ने तो आयुष्मान भारत योजना भी नहीं मांगी थी, लेकिन हम लेकर आए। जनधन खाते के लिए किसी ने आंदोलन नहीं किया था, लेकिन हम योजना लेकर आए।

पीएम ने कहा कि कानून लागू होने के बाद न देश में कोई मंडी बंद हुई, न एमएसपी बंद हुआ। ये सच्चाई है। इतना ही नहीं ये कानून बनने के बाद एमएसपी की खरीद भी बढ़ी है। हम मानते हैं कि इसमें सही में कोई कमी हो, किसानों का कोई नुकसान हो, तो बदलाव करने में क्या जाता है। ये देश देशवासियों का है। हम किसानों के लिए निर्णय करते हैं, अगर कोई ऐसी बात बताते हैं जो उचित हो, तो हमें कोई संकोच नहीं है।

कांग्रेस पर हमला करते हुए पीएम ने कहा – ‘कांग्रेस इतनी कन्फ्यूज है कि उसका एक धड़ा राज्य सभा में अलग स्टैंड रखता है और दूसरा धड़ा लोकसभा में अलग स्टैंड रखता है। ऐसी पार्टी न अपना भला कर सकती है और न ही देश का भला कर सकती है। ये कानून बंधन नहीं बल्कि किसानों की आजादी के लिए लाए गए हैं। प्रगति के लिए कुछ कानून जरूरी होते हैं।’