करतारपुर साहिब में मत्था टेक कर लौटे चन्नी बोले, पाक से व्यापार के हक़ में

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और उनके मंत्रिमंडल के तीन सदस्यों और दो विधायकों ने गुरुवार शाम सिखों की श्रद्धा के केंद्र पाकिस्तान के करतारपुर साहिब गुरुद्वारा में मत्था टेका। चन्नी आज दोपहर बाद अपने मंत्रियों और कुछ अन्य लोगों के साथ करतारपुर साहिब पहुंचे। चन्नी ने वापस आने के बाद यहाँ घोषणा की कि करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए सीमा तक फ्री वाहनों की व्यवस्था की जाएगी। चन्नी ने यह भी कहा कि पाकिस्तान के साथ व्यापार भी दोबारा शुरू किया जाएगा ताकि दोनों देशों के व्यापार से जुड़े लोगों को फायदा हो।

बता दें करतारपुर गलियारा सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती के उपलक्ष्य में भारत और पाकिस्तान के बीच तीन दिन के लिए खोला गया है। इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने बताया कि भाजपा का एक और प्रतिनिधमंडल गुरुद्वारा दरबार साहिब पहुंचा है। उनके मुताबिक भारतीय पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अपने मंत्रिमंडल सदस्यों सहित कुल 30 लोगों के साथ वहां पहुंचे।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों सहित 30 लोगों के साथ गुरुवार को पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन के लिए पहुंचे। वे करतारपुर गलियारे से होकर गुरुद्वारा पहुंचे। करतारपुर गलियारा, पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब को गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ता है। चन्नी अब वापस पंजाब लौट आये हैं।

गुरुद्वारा दरबार साहिब में मत्था टेकने के बाद चन्नी ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोलने के लिए भारत सरकार के साथ ही पाकिस्तान सरकार का भी शुक्रिया अदा किया। चन्नी ने भारत सरकार से पाकिस्तान के साथ व्यापार शुरू करने की मांग भी की। सीएम ने कहा – ‘हम उम्मीद करते हैं जिस तरह से करतारपुर कॉरिडोर खोला गया है, उसी तरह पाकिस्तान के साथ व्यापार भी दोबारा शुरू किया जाएगा ताकि दोनों देशों के व्यापार से जुड़े लोगों को फायदा हो।’

चन्नी ने कहा कि भाजपा के पंजाब के नेताओं का डेलिगेशन भी करतारपुर कॉरिडोर के रास्ते आज ही गया था। किसी भी तरह की राजनीतिक टिप्पणी से इंकार करते हुए चन्नी ने गुरूपर्व के मौके पर सबको बधाई दी।