ईरान ने परमाणु वैज्ञानिक फखरीजादेह की हत्या के लिए इजरायल को ठहराया जिम्मेवार, कहा इसका बदला लेंगे

ईरान के जाने माने परमाणु वैज्ञानिक मोहसेन फखरीजादेह की हत्या के लिए ईरान ने इजरायल को जिम्मेवार ठहराया है। अभी इजरायल ने ईरान के आरोप पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। फखरीजादेह की शुक्रवार को राजधानी तेहरान के बाहर पूर्वी दमावंद काउंटी में हत्या कर दी गयी थी। फखरीजादेह को ‘द फादर ऑफ ईरानियन बॉम्ब’ कहा जाता था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक फखरीजादेह की राजधानी तेहरान के बाहर पूर्वी दमावंद काउंटी में उनकी कार में शुक्रवार को हत्या कर दी गई थी। अब घटना के पीछे ईरान ने इजरायल का हाथ होने का आरोप लगाया है। ईरान के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा – ‘वैज्ञानिक मोहसेन फखरीज़ादेह गंभीर रूप से घायल हो गए, जब हमलावरों ने उनकी कार को निशाना बनाया। बाद में वो शहीद हो गए।’

फखरीजादेह मंत्रालय के रिसर्च और इनोवेशन संगठन का नेतृत्व कर रहे थे। घायल होने के बाद उन्हें डाक्टरों ने बचाने की जी-तोड़ कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुए।  घटना के समय फखरीज़ादेह, तेहरान प्रांत की पूर्वी दमावंद काउंटी में एक कार में यात्रा कर रहे थे।

फिलहाल किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। इजरायल ने ईरान के आरोप पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। बता दें कि मोहसिन फखरीजादेह को द फादर ऑफ ईरानियन बॉम्ब कहा जाता था।

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने ट्वीट करके लिखा – ‘आतंकवादियों ने आज एक प्रख्यात ईरानी वैज्ञानिक की हत्या कर दी। यह कायरता – इजरायल की भूमिका के गंभीर संकेत हैं – अपराधियों की हताशा दिखाती है।’ उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से ‘अपने शर्मनाक दोहरे मानदंडों’ को समाप्त करने और राज्य आतंक के इस कृत्य की निंदा करने को कहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक लंबे अर्से से आरोप लगाए जा रहे थे कि फखरीजादेह 2003 में रोके गए ईरान के गुप्त परमाणु बम कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे थे। हालांकि ईरान परमाणु हथियार बनाने के आरोप का लगातार खंडन करता रहा है। ईरान के मिलिट्री कमांडर हुसैन देहघन ने ट्वीट में कहा – ‘हम इस हत्या का जोरदार बदला लेंगे और इस घटना के पीछे शामिल लोग अपने किए पर पछताएंगे।’