आरबीआई की बैंक चोरों की सूची में भाजपा के ‘मित्र’, संसद में मुझे नहीं दिया था जवाब : राहुल

पिछले कुछ समय से मोदी सरकार के खिलाफ काफी आक्रमक दिख रहे और कोविड-१९ पर सरकार को लगातार सलाह दे रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को एक बार सरकार पर बड़ा हमला बोला है। इस बार गांधी ने मोदी सरकार पर बड़े बैंक डिफॉल्टर के नाम छिपाने का आरोप लगाया है। गांधी ने कहा कि संसद में उन्होंने सरकार से देश के ५० सबसे बड़े बैंक चोरों के नाम पूछे थे तो वित्तमंत्री ने जवाब देने से इंकार कर दिया था लेकिन अब आरबीआई ने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी सहित भाजपा के ”मित्रों” के नाम बैंक चोरों की लिस्ट में डाले हैं”।

गांधी ने मंगलवार को मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जाहिर है सरकार  ने बड़े बैंक डिफॉल्टर के नाम छिपाने की कोशिश की थी। याद रहे राहुल गांधी ने लोक सभा बजट सत्र के दौरान मार्च में प्रश्नकाल में बैंकिंग फ्रॉड का मामला जोरशोर से उठाया था। उस समय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने जवाब में कहा था कि इसमें छिपाने  जैसा कुछ नहीं है क्योंकि सीआईसी की वेबसाइट पर सारे विलफुल डिफॉल्टर का नाम दिया जाता है। इस मुद्दे पर तब लोकसभा में जमकर हंगामा भी हुआ था।

अब कांग्रेस नेता ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए राहुल ने सरकार पर बड़े बैंक डिफॉल्टर के नाम छिपाने का आरोप लगाया। संसद में अपने पूछे गए प्रश्न का हवाला देते  हुए राहुल ने कहा – ”अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी सहित भाजपा के मित्रों के नाम बैंक चोरों की सूची में डाल दिए हैं।”

याद रहे बजट सत्र में राहुल ने अपने प्रश्न में पूछा था – ”मैंने सरकार से बड़ा ही आसान सवाल किया कि देश के ५० डिफॉल्टर कौन हैं। मुझे कोई जवाब नहीं दिया गया।  पीएम मोदी कहते हैं कि जिन लोगों ने हिंदुस्तान के बैंकों से चोरी की है, उनको मैं पकड़कर वापस लाऊंगा। तो मैंने सरकार से उनके नाम पूछे। मुझे जवाब नहीं मिला।”

राहुल गांधी का ट्वीट –
@RahulGandhi
संसद में मैंने एक सीधा सा प्रश्न पूछा था- मुझे देश के 50 सबसे बड़े बैंक चोरों के नाम बताइए। वित्तमंत्री ने जवाब देने से मना कर दिया। अब RBI ने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी सहित भाजपा के ‘मित्रों’ के नाम बैंक चोरों की लिस्ट में डाले हैं। इसीलिए संसद में इस सच को छुपाया गया।