आरआरबी-एनटीपीसी परीक्षा विवाद में आज ‘बिहार बंद’, सड़कें कीं जाम

बिहार में आरआरबी-एनटीपीसी परीक्षा को लेकर शुरू हुआ विवाद अब आंदोलन का रूप ले रहा है। इसके विरोध में शुक्रवार को ‘बिहार बंद’ का आह्वान किया गया है जिसके तहत छात्र जगह-जगह प्रदर्शन कर रहे हैं। कई जगह सड़क मार्ग बंद किये हैं। कुछ जगह राजनीतिक दल भी बिहार बंद में हिस्सेदारी करते दिखे। अभी तक की ख़बरों के मुताबिक बंद शांतिपूर्ण है और किसी तरह की हिंसा कोई खबर नहीं है।

बंद के दौरान पटना में एक मार्च निकाला गया जबकि मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और अरवल में भी ‘आइसा’ समर्थक सड़क पर उतरे। कई जगह सड़कें जाम की गयी हैं।  आरआरबी-एनटीपीसी रेलवे भर्ती परीक्षा को लेकर बवाल के बाद केंद्र सरकार ने छात्रों की मांगें मानी हैं, हालांकि,  छात्रों ने आज ‘बिहार बंद’ का आयोजन किया है।

अभी तक की रिपोर्ट्स के मुताबिक पटना, गया, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा सहित बिहार के कई बड़े शहरों में सुबह से रास्तों को जाम कर दिया गया। सड़कों पर टायर भी जलाए गए हैं। छात्रों ने नारेबाजी भी की है। छात्रों के आंदोलन को देखते हुए राजनीतिक दल सक्रिय दिख रहे हैं। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी, कांग्रेस और लेफ्ट के कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन में दिखाई दिए हैं।

उधर आरआरबी-एनटीपीसी परीक्षा को लेकर पैदा हुए विवाद के बीच छात्रों को भड़काने के आरोप में खान सर समेत कई कोचिंग संस्थानों के 6 शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज की गयी है। दिलचस्प यह है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ लल्लन सिंह ने ही रेलवे से खान सर समेत सभी कोचिंग संस्थानों के खिलाफ दर्ज केस वापस लेने की मांग की है। लल्लन सिंह ने गुस्साए छात्रों से शांति की अपील भी की है।