अयोध्या में भूमि और शिला पूजन कर पीएम मोदी ने भव्य राम मंदिर का शिलान्यास किया

अयोध्या में बुधवार को भव्य भगवान् राम मंदिर के निर्माण के लिए उनकी जन्मभूमि पर भूमिपूजन और शिला पूजन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका शिलान्यास किया। इससे पहले हनुमानगढ़ी जाकर उन्होंने भगवान बजरंग बली की पूजा कर आशीर्वाद लिया। वरिष्ठ भाजपा नेता और राम मंदिर निर्माण के प्रणेता रहे पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी ने आज के इस पल को ऐतिहासिक बताया है।

मंत्रोचारण के बीच मोदी ने मंदिर निर्माण स्थल पर भूमि पूजन किया। इस अवसर पर मुख्या पूजा स्थल पर पीएम मोदी के अलावा यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास उपस्थित हैं।

इससे पहले मोदी ने रामलला के दर्शन किए और वहां अपना शीश नवाया। इस बीच पूर्व उपप्रधानमंत्री और राम मंदिर निर्माण के मुख्य प्रणेता लाल कृष्ण आडवाणी ने एक बयान में कहा – ”अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर प्रधानमंत्री मोदी के हाथों श्री राम मंदिर का भूमिपूजन हो रहा है। सिर्फ़ मेरे लिए ही नहीं समस्त भारतीय समुदाय के लिए यह क्षण ऐतिहासिक और भावपूर्ण है।”

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन कार्यक्रम में 175 प्रतिष्ठित अतिथियों को आमंत्रित किया गया। आधारशिला रखने के बाद विधिवत रूप से राम मंदिर के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके निर्माण में करीब तीन साल का समय लगेगा। राम मंदिर आंदोलन से जुड़ी रहीं उमा भारती भी इस अवसर पर उपस्थित रहीं।  मोदी ने राम जन्मभूमि परिसर में पारिजात वृक्ष का रोपण भी किया। उन्होंने इससे पहले हनुमानगढ़ी जाकर भगवान बजरंग बली की पूजा की और आशीर्वाद लिया। पीएम ने हनुमानगढ़ी मंदिर में कुछ दान भी चढ़ाया।

इससे पहले पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से अयोध्या पहुंचे जहाँ सीएम योगी ने उनका स्वागत और अगवानी की। पूरे कार्यक्रम के दौरान मोदी नियमों के मुताबिक मास्क लगाए रहे।