अमेरिकी एयर स्ट्राइक में ईराक में ईरान समर्थित कुर्द कमांडर सुलेमानी की मौत

अमेरिका ने इराक की राजधानी बगदाद में स्थित अपने दूतावास पर हुए हमले के बाद कार्रवाई करते हुए शुक्रवार को एयर स्ट्राइक की जिसमें ईरान समर्थित कुर्द बल के दो बड़े अधिकारियों की मौत हो गयी जिसमें बल प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी भी शामिल हैं। अमेरिका ने यह एयर स्ट्राइक  बगदाद एयरपोर्ट पर की। ईरान ने सुलेमानी की मौत पर तीन दिन के शोक की घोषणा की है।

रिपोट्स के मुताबिक अमेरिका ने यह एयर स्ट्राइक तब की जब मेजर जनरल  सुलेमानी का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की तरफ बढ़ रहा था। इसी दौरान अमेरिका की एयर स्ट्राइक में एक रॉकेट काफिले के पास जाकर फटा। इससे हुए भयंकर धमाके में सुलेमानी के साथ ईरान समर्थित मिलिशिया पॉपुलर मोबलाइजेशन फोर्स  के डिप्टी कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस की भी मौत हो गई। यह माना जाता है कि अमेरिका अरसे से सुलेमानी की तलाश में था।

अमेरिका की इस कार्रवाई के बाद ईरान ने कहा है कि इसका बदला लिया। जाएगा साथ ही सुलेमानी की मौत पर तीन दिन के राजकीय शोक की भी घोषणा की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरानी रक्षा मंत्री आमिर हतामी ने कहा कि ईरान मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्‍या का मुकम्‍मल बदला लेगा। उन्‍होंने कहा कि इस हत्‍या के लिए जो भी जिम्‍मेदार हैं हम उनसे बदला लेंगे।

इरानी गार्ड के पूर्व प्रमुख ने भी सुलेमानी की मौत का बदला लेने की कसम खाई है। इन बयानों से साफ जाहिर है कि आने वाले दिनों में अमेरिका और ईरान के बीच टकराव और बढ़ने वाला है। अधिकारियों ने बताया कि हमले में कुल आठ लोगों की मौत हुई है।

सुलेमानी पश्चिम एशिया में ईरानी गतिविधियों को चलाने के प्रमुख रणनीतिकार थे। सुलेमानी पर इजरायल में भी रॉकेट हमलों को अंजाम देने का आरोप था। इस हमले में ईरान के दो और वफादार मिलिसिया नेताओं के भी मारे जाने की जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में दी गयी है। इनमें अमेरिकी दूतावास पर हमले में शामिल रहे  कैतब हिजबुल्लाह का एक अधिकारी शामिल है।