अमेरिका ने अपने आसमान में एक हफ्ते में चौथे संदिग्ध गुब्बारे को नष्ट किया

एक हफ्ते में चौथी बार अमेरिका के आसमान पर उड़ रही एक संदिग्ध वस्तु (गुब्बारे) को उसके लड़ाकू विमानों ने मार गिराया है। इसके बाद अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के अधिकारियों ने चीन से संपर्क किया। उधर अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने संदिग्ध जासूसी बैलून के मामले में चीन पर बरसते हुए कहा कि इस घटना के बाद बीजिंग की ‘पोल खुल गई है’ और ‘उसका झूठ पकड़ा गया है’।

अमेरिकी फाइटर जेट ने यह जासूसी माने जाने वाला गुब्बारा रविवार को मार गिराया। यह गुब्बारा यूएस-कनाडा सीमा पर ह्यूरोन झील के ऊपर उड़ रहा था। एक सप्ताह पहले संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को गिराने से अब तक ये चौथी घटना है, जब ऐसी कोई चीज नजर आई है। हालांकि, अब तक बीजिंग को केवल पहली वस्तु के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक एफ-16 लड़ाकू विमान को वस्तु को मार गिराने का आदेश दिया।

उधर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रस्ताव को चीन के कई दिन तक ठुकराते रहने के बाद आखिर कथित चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराने (4 फरवरी को) के बारे में चीन से संपर्क किया। यह जानकारी रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने रविवार को दी।

इस बीच अमेरिका के शीर्ष सांसद चक शूमर ने संदिग्ध जासूसी बैलून के अमेरिका द्वारा मार गिराए जाने के मद्देनजर रविवार को चीन पर बरसते हुए कहा कि इस घटना के बाद बीजिंग की ‘पोल खुल गई है’ और ‘उसका झूठ पकड़ा गया है’। शूमर ने ‘एबीसी’ के ‘दिस वीक’ कार्यक्रम में कहा, ‘मैं समझता हूं कि चीन की पोल खुल गई है।  उसका झूठ पकड़ा गया है।’ हालांकि, उन्होंने जो बाइडन प्रशासन से अनुरोध किया कि वह चीन के साथ संबंध जारी रखें।

उधर कनाडा की रक्षा मंत्री अनीता आनंद ने बताया कि करीब 40,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रही यह वस्तु ‘बेलनाकार’ थी और पिछले सप्ताह के अंत में मार गिराए गए संदिग्ध चीनी गुब्बारे से छोटी थी। इससे एक दिन पहले अमेरिका के एक लड़ाकू विमान ने अलास्का के उत्तरी तट के पास करीब 40,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रही छोटी कार के आकार की एक वस्तु को बाइडेन के आदेश पर नष्ट किया था।