हिमाचल में बर्फबारी से ठण्ड बड़ी

चम्बा में निचले इलाकों को निकले भेड़पालक फंसे

0
339

हिमाचल में मौसम ठंडा हो गया है। रोहतांग सहित कुछ ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी हुई है। उधर चम्बा जिले में अचानक बर्फबारी होने से कुछ गद्दियों (भेड़पालक) के फंसने की खबर है।

राज्य मुख्यालय पहुँची ख़बरों के मुताबिक चम्बा जिले में जालसू जोत में कई भेड़पालक अपनी सैकड़ों बकरियों के साथ फंस गए हैं। यह भेड़पालक दो दिन पहले ही अपनी भेड़-बकरियों के साथ होली क्षेत्र से निचले क्षेत्रों की तरफ निकले थे। इन भेड़पालकों को शुक्रवार को जालसू जोत पार करनी थी। आशंका है कि बर्फबारी होने से यह भेड़पालक जोत पार नहीं कर पाए हैं। भेड़पालकों से कोई संपर्क नहीं हो पाया है। अधिकारीयों के मुताबिक मौसम साफ होने पर ही यह भेड़पालक वहां से निकल सकेंगे।

हिमाचल में नवम्बर महीना शुरू होते ही ठण्ड बढ़ गयी है। प्रदेश के ऊंचे इलाकों जिनमें रोहतांग भी शामिल है, में बर्फबारी हुई है जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई है। चम्बा में बारिश से मौसम में ठंडक आई है। मनाली की ऊंची चोटियों और गुलाबा में इस मौसम का चौथा हिमपात हुआ है।

उधर लाहुल स्पीति में भी शुक्रवार को मौसम खराब रहा। यहां बारालाचा, सरचू, चंद्रताल और  सूरजताल में भी बर्फबारी हुई है। शिमला में सुबह मौसम में ठंडक रही। चाँद क्षण के लिए छींटे भी पड़े लेकिन बाद में धूप निकल आई। वैसे शिमला में ठण्ड हो गयी है और सैलानियों की भीड़ भी यहाँ बढ़ने लगी है।

कुल्लू जिला प्रशासन ने मौसम का खराब रुख देखते हुए ३ और ४ नवम्बर के लिए अलर्ट जारी किया है। कुल्लू के डीसी यूनुस ने बताया कि मौसम विभाग नेे जिला में ३-४ नवम्बर को बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। ऊंचे क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है।