हार की जिम्मेवारी मेरी; मोदी, स्मृति को बधाई : राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कहा - जनता मालिक, उसका आदेश सरमाथे

0
395

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस को लोक सभा चुनाव में पार्टी को मिली हारी हार की जिम्मेवारी ली है। चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकारों को सम्बोधित  करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम  भाजपा को जीत की बधाई दी।
राहुल गांधी ने कहा – ”मैंने पहले भी कहा था कि जनता मालिक है। ”जनता ने आज साफ़ तौर पर अपना फैसला दिया है। प्रचार में भी मैंने यही कहा था कि जनता का जो फैसला होगा वह हमें मंजूर होगा।”
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यह दो विचारधाराओं की लड़ाई है। हम अपनी विचारधारा पर हैं। हमेशा चलते रहेंगे।” जान उनसे जीत-हार को लेकर टिपणी को कहा गया तो राहुल ने कहा कि आज नतीजे आएं, आज ही चुनाव ख़त्म हुए हैं। मैं प्राइम मिनिस्टर को बधाई देना चाहता हूँ।”
राहुल ने कहा कि ”इस देश में बहुत बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो कांग्रेस की विचारधारा को मानते हैं। हम अपनी विचारधारा पर चलते रहेंगे। कार्यकर्ताओं को हौसला नहीं छोड़ना है।”
राहुल ने कहा कि जनता मालिक है जनता ने अपना फैसला दिया है बीजेपी के बधाई मोदी जी को बधाई। हमारी लड़ाई विचारधारा की लड़ाई और अलग अलग विजन है। बीजेपी जीती है मोदी जीते हैं उन्हें बधाई। जब उनसे हार के बाद कांग्रेस की योजना पर पूछा गया तो राहुल ने कहा – ”वर्किंग कमीटी तय करेगी। मैं लोगों के फैसले को किसी और विवाद से नहीं जोड़ना चाहता। आज ही चुनाव ख़त्म हुए हैं। आज ही नतीजा  आया है,  इसलिए कुछ नहीं कहना चाहता।
राहुल गांधी ने कहा कि हार की सेण्ट परसेंट जिमेवारी लेता हूँ। ”स्मृति ईरानी को भी बधाई। वो प्यार से अमेठी को रखें। गांधी ने कहा कि उनका बहुत मजाक उड़ाया गया है। उन्हें बहुत गाली दी गयी है। लेकिन मैं प्यार से रेस्पॉन्ड करूंगा। प्यार से ही बोलूंगा।  यही मेरी फिलॉसफी है।