हरमनप्रीत का शतक, भारत जीता

आईसीसी महिला वर्ल्ड टी-२० में शतक बनान वाली पहली भारतीय

0
268
महिला क्रिस गेल मने जाने वालीं भारत की धाकड़ बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर के जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत भारत ने आईसीसी महिला वर्ल्ड टी-२० के पहले मैच में न्यूजीलैंड को ३४ रन से हरा दिया। हरमनप्रीत ने १०३ रन की धुआंधार पारी खेली और भारत की ऐसी पहली महिला क्रिकेटर ban गईं जिन्होंने टी-२० में शतक बनाया है।
वेस्टइंडीज के गयाना में खेले गए इस मैच में हरमनप्रीत की बल्लेबाजी का जलवा दिखा। इस स्टार बल्लेबाज ने महज ५१ गेंदों में आठ छक्के और सात चौकों की मदद से १०३ रन बनाये। इस तरह भारत ने इस टूर्नामेंट का आगाज धमाकेदार जीत से किया।
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित २० ओवर में ५ विकेट पर १९४ रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया जिसमें हरमनप्रीत का शतक शामिल है। इतने बड़े लक्ष्ये के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ९ विकेट पर १६० रन ही बना सकी और भारत के सामने घुटने टेक दिए। न्यूजीलैंड की ओर से सूजी बेट्स ने ६७ रन की अच्छी पारी खेली, लेकिन अपनी टीम को जीत न दिला सकीं।
हरमनप्रीत १०३ रन से टी-२० में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई। वहीं, महिला वर्ल्ड टी-२० में शतक जड़ने वाली तीसरी खिलाड़ी। उनसे पहले वेस्टइंडीज की डींड्रा डोटिन और ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग इस फार्मेट में शतक बना चुकीं हैं।
भारत की तरफ से बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए हेमलता और पूनम यादव ने ३-३ विकेट झटके जबकि राधा यादव ने २ और अरुंधति रेड्डी ने न्यूजीलैंड की एक खिलाड़ी को आउट किया।