सूरत अग्निकांड में तीन पर एफआईआर

अब तक इस घटना में २० छात्रों की मौत

0
928

गुजरात में सूरत के सरथाणा में शुक्रवार को तक्षशीला कॉम्प्लेक्स अग्निकांड, जिसमें २० बच्चों की मौत हो गयी, के मामले में पुलिस ने कॉम्प्लेक्स के बिल्डरों सहित तीन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। हादसे में जान गंवाने वाले सभी छात्रों की मौत दम घुटने या इमारत से कूदने के कारण हुई है।
जानकारी के मुताबिक कोचिंग सेंटर के संचालक को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस कमीश्नर सतीश शर्मा ने अनुसार सूरत में तीन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस कांप्लेक्स में शुक्रवार दोपहर आग लगने कोचिंग सेंटर के २० छात्रों की मौत हो गई थी। इस हादसे में २० से अधिक घायल भी हुए हैं।
कोचिंग सेंटर चलाने वाले को गिरप्तार कर लिया है। पुलिस ने कहा कि सभी प्रकार की ट्यूशन क्लासेस को फिलहाल रोक दिया गया है। आवश्यक अग्नि सुरक्षा जांच के बाद ही कक्षाएं लगायी जा सकती हैं। इसके लिए अग्नि सुरक्षा प्रमाणपत्र प्राप्त करना जरूरी होगा।
दमकल विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक दस  छात्र आग से बचने के लिए तीसरी और चौथी मंजिल से कूद गए थे। वे घायल हुए हैं। कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बाद में राहत और बचाव कार्य में स्थानीय लोगों ने भी दमकलकर्मियों का सहयोग किया जिससे आग पर काबू पाया जा सका।
हादसे में छात्रों के साथ-साथ कई छात्राएं भी थीं। आग बिल्डिंग में आने जाने के लिए बनाई गई सीढ़ियों के पास रखे ट्रांसफॉर्मर में लगी थी। जैसे ही आग लगी अंदर मौजूद छात्र उतरने के लिये नीचे पहुंचे, लेकिन आग की वजह से वह भागकर चौथी मंजिल पर चले गए ताकि जान बचाई जा सके। हालांकि, वहां फाइबर का एक शेड था और अंदर जिम के लिए रखी गई रबर की चटाई और टायर के कारण आग ज्यादा फैली, जिससे बच्चे आग की चपेट में आ गए।