सुषमा नहीं जाएंगी पाकिस्तान

करतारपुर में गुरद्वारा दरबार साहिब के लिए गलियारे की आधारशिला

0
320
केंद्रीय केबिनेट ने पाकिस्तान के करतारपुर स्थित गुरद्वारा दरबार साहिब करतारपुर जाने के लिए गुरूवार को पंजाब के गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक एक गलियारे के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। पाकिस्तान ने इसके आधारशिला समारोह के लिए भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को आमंत्रित किया था लेकिन वे इस समारोह में नहीं जाएंगी। अब २६ नवम्बर के इस कार्यक्रम में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप पुरी करेंगे।
पकिस्तान के पीएम इमरान खान २८ नवंबर को इस कॉरिडोर में अपने देश की तरफ के हिस्‍से का उद्धाटन करेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को पाकिस्‍तान ने करतारपुर कॉरिडोर के आधारशिला कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता भेजा था। लेकिन सुषमा ने शनिवार शाम ट्वीट किया है कि वे  कार्यक्रम के दिन करतारपुर साहिब नहीं जा पाएंगी क्योंकि उनका उस रोज पहले से अन्य कार्यक्रम में जाना तय है। उन्‍हें पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने आमंत्रित किया था।
सुषमा ने अलवत्ता कुरैशी का न्योते के लिए आभार जताया है और कहा कि उनके बजाय केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप पुरी पाकिस्‍तान जाएंगे। गौरतलब है कि कुरैशी ने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह और मंत्री नवजोत सिद्धू को भी  २८ नवंबर के कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया है। पाकिस्तान की तरफ से इन तीनों को आधिकारिक निमंत्रण पत्र भी भेजने की खबर आई है।
इस बीच पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने भारत के पंजाब में २६ नवम्बर को होने वाले इसी से जुड़े  कार्यक्रम के लिए पाकिस्तान के पंजाब सूबे के विधानसभा अध्यक्ष चौधरी परवेज इलाही को न्योता भेजा है।