सुरक्षित निवेश करते हैं मोदी

कुल सम्पति २.२८ करोड़, पीएमओ ने जारी किया ब्योरा

0
1204

आम तौर पर गुजरात के लोगों को पैसे के इस्तेमाल के मामले में समझदार माना जाता है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसके अपवाद नहीं। वे एक सुलझे हुए निवेशक हैं। पीएमओ की तरफ से मंगलवार को जारी जानकारी के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी के पास कुल सम्पति २.२८ करोड़ है जबकि नकदी सिर्फ ४८,९४४ रूपये। पीएम के सर पर कोइ क़र्ज़ भी नहीं है।

करोड़पति प्रधानमंत्री ने आधे से सम्पति का धन फिक्स्ड डिपाजिट (एफडी) में लगा रखा है। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चल-अचल संपत्ति का जो ब्योरा जारी किया गया है उसके मुताबिक पीएम के पास कुल संपत्ति २.२८ करोड़ रुपए है।

पिछले साल पीएम मोदी के पास करीब डेढ़ लाख रुपये का नकद मौजूद था। इस बार के ब्योरे के मुताबिक अब्जो यह ४८,९४४ रुपए हैं। प्रधानमंत्री ने कई जगह सेविंग की है। इसमें २०,००० रूपये के इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड डिपोजिट शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक मोदी ने ५,१,२३५ रुपए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और १,५९,२८१ रुपए जीवन बीमा पॉलिसी में निवेश किए हुए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने १,०७,२८८ रुपए एसबीआई में फिक्स्ड डिपोजिट के रूप में निवेश किये हैं और गांधीनगर ( गुजरात) स्थित एसबीआई ब्रांच में उनके खाते में कुल ११,२९,६९० रुपये जमा हैं। उनके निवेश के तरके से साफ़ है कि मोदी एक समझदार निवेशक हैं और साथ ही सुरक्षत निवेश में विश्वास रखते हैं।

इस निवेश के अलावा मोदी ने साल २००२ में एक लाख रूपये मूल्य की ३५३१.४५ वर्ग गज ज़मीन की खरीदी भी की थी। जहाँ तक सोने की बात है, पीएम मोदी के पास सोने की चार अंगूठियां हैं जिनका वजन ४५ ग्राम है। दिलचस्प यह भी है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी ने सोने के रूप में कुछ नहीं खरीदा है। जो चार अंगूठियां उनके पास हैं उनकी कीमत लगभग १.३८ लाख रूपये है।

स्मार्ट निवेशक पीएम मोदी कर्ज़दार भी नहीं हैं। किसी बैंक से उनके नाम कोइ लोन नहीं है। उनके पास कोइ दुपाहिया वाहन भी नहीं है।