सुप्रीम कोर्ट की प्रदूषण पर सख्त टिप्पणी

दिल्ली में ऑड-ईवन शुरू, भाजपा नेता विजय गोयल का कटा चालान

0
517

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कि हर साल १०-१५ दिन ऐसा होता है। यह नहीं हो सकता। चाहे केंद्र सरकार करे या दिल्ली सरकार, यह ख़त्म होना चाहिए। इस बीच राजधानी दिल्ली में सोमवार से ऑड ईवन नियम शुरू हो गया। उधर दिल्ली में भाजपा नेता विजय गोयल का नियम का पालन नहीं करने पर पुलिस ने चालान काट दिया।

अदालत ने कहा हर साल दिल्ली चोक हो जाती है। कोर्ट ने कहा है कि दिल्ली हर साल घुट रही है। सभ्य देशों में ऐसा नहीं होता। प्रदूषण को लेकर राज्य सरकार और दिल्ली सरकार को कुछ करना चाहिए। एक दूसरे पर ठीकरा फोड़ना ठीक नहीं है।
इस बीच राजधानी दिल्ली में सोमवार से ऑड ईवन नियम शुरू हो गया। इसके साथ ही भाजपा और आप सरकार के बीच राजनीतिक तू-तड़ाक भी शुरू हो गयी है।

नियम लागू होने के पहले ही दिन दिल्ली भाजपा के नेता विजय गोयल का सोमवार को दिल्ली पुलिस ने चालान काट दिया। उन्हें ४,००० रूपये चालान के भरने पड़े। वह अपने घर से ऑड नंबर की गाड़ी खुद ड्राइव करते हुए निकले थे। गोयल ऑर्ड-ईवन योजना का विरोध करने के लिए अपनी कार लेकर घर से निकले थे। दिल्ली में आज से ऑर्ड-ईवन शुरू हो गया है और सिर्फ ईवन नंबर की गाड़ी पर ही सुबह आठ बजे से शाम आठ बजे तक यात्रा कर सकते हैं।

इस बीच विजय गोयल ने आरोप लगाया कि केजरीवाल सरकार को चुनावों से पहले ही ऑड ईवन योजना याद आती है। वह हर साल इस योजना को क्यों लागू नहीं करती? उन्होंने केंद्र सरकार के दिल्ली में प्रदूषण काम करने लिए उठाये उपायों का भी जिक्र किया और दावा किया कि इससे प्रदूषण काम करने में मदद मिली है।

उधर दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने ट्वीट किया – ‘नमस्ते दिल्ली। प्रदूषण कम करने के लिए आज से ऑड-ईवन शुरू हो रहा है। अपने लिए, अपने बच्चों की सेहत के लिए और अपने परिवार की साँसों के लिए इसका पालन करें। कार शेयर करें। इस से दोस्ती बढ़ेगी, रिश्ते बनेंगे, पेट्रोल बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा।’