सीबीआई ने 1984 दंगों में टाइटलर के खिलाफ दायर की चार्जशीट

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद 1984 में भड़के दंगों के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री जगदीश टाइटलर के खिलाफ चार्जशीट दायर कर दी है। टाइटलर पर आरोप है कि उन्होंने कथित तौर पर भीड़ और उसके बाद दंगा भड़काया जिसने दिल्‍ली के पुल बंगश गुरुद्वारे में आग लगा दी जिसमें सिख समुदाय के तीन लोगों की जान चली गयी।

याद रहे अप्रैल में टाइटलर का वॉयस सैंपल सीबीआई की सीएफएसएल लैब में लिया गया था। तब सीबीआई अधिकारियों ने दावा किया था कि एजेंसी को 39 साल पुराने सिख विरोधी दंगों के मामले में नए सबूत मिले हैं। उनके मुताबिक इसके बाद टाइटलर की आवाज का नमूना लेने की जरूरत पड़ी।

सीबीआई ने टाइटलर के खिलाफ जो चार्जशीट दाखिल की है उसमें उनपर भीड़ को भड़काने के भी आरोप हैं। इसी भीड़ ने दिल्‍ली के पुल बंगश गुरुद्वारे में आग लगाई, जिसमें तीन सिखों को जलाकर मार दिया गया था।

टाइटलर के खिलाफ 147, 148, 149, 153(a), 188 आईपीसी और 109, 302, 295 और 436 सहित कई धाराओं में चार्जशीट दाखिल की गई है। याद रहे साल 1984 में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके सिख अंगरक्षकों ने ही हत्या कर दी थी जिसके बाद देश भर दंगे भड़क गए थे। आरोप है कि इन दंगों में बड़े पैमाने पर सिखों की हत्या की गयी थी।